सड़क पर कुत्ते की पॉटी करवाने वाले हो जाएं सावधान! पकड़े जाने पर देना होगा इतना जुर्माना

जबलपुर में रहने वाले लोगों को सड़क पर अपने पालतू जानवरों की पॉटी करवाना महंगा पड़ सकता है। जबलपुर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन यानी जेएमसी ने एक नया आदेश जारी किया है जिसके मुताबिक सार्वजनिक जगहों पर पालतू जानवरों की पॉटी को साफ करना जरूरी है और ऐसा न करने वालों को 1000 रुपये का जुर्माना चुकाना पड़ेगा।

जेएमसी कमिश्नर संदीप जीआर ने शहर को साफ रखने के साथ ही स्वच्छ सर्वक्षण 2021 में जबलपुर को बेहतर स्थान दिलाने के मकसद से यह कदम उठाया है। साल 2020 के स्वच्छ सर्वेक्षण में यह शहर 17वें नंबर पर था।

संदीप जीआर ने बताया, ‘अब लोग अपने कुत्ते या किसी और जानवर को बाहर पॉटी कराने नहीं ले जा सकते। अगर कोई ऐसा करता पकड़ा गया तो उसे 1000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। यह आदेश म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन एक्ट 1956 के प्रावधानों के तहत जारी किया गया है।’

उन्होंने आगे कहा कि लोगों को जानवरों से प्यार है लेकिन वे जिम्मेदारी नहीं उठाना चाहते। लोग घरों को साफ रखने के लिए अपने पालतू जानवरों को सड़कों पर पॉटी करवाने ले जाते हैं। अबसे जानवरों को बाहर ले जाने वालों को अपने साथ कोई बैग या ऐसा सामान साथ ले जाना पड़ेगा जिससे वे उसी समय पॉटी साफ कर सकें।

बता दें कि इंदौर और भोपाल के बाद जबलपुर यह प्रतिबंध लगाने वाला तीसरा शहर है। बीते पांच सालों से इंदौर भारत का सबसे साफ शहर है।