बागबानी विभाग की तरफ से किया गया जागरूक कैंप का आयोजन

जिला विकास परिषद सदस्य मुख्य तौर पर रहे उपस्थित
जम्मू/आर एस पूरा  बागवानी प्लैनिंग एंड मार्केटिंग विभाग की तरफ से वीरवार को ब्लॉक कार्यालय आर एस पुरा में एक दिवसीय जागरूक कैंप का आयोजन किया गया जिसमें सरपंचों तथा किसानों को विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई! इस अवसर पर जिला विकास परिषद सदस्य आर एस पुरा प्रोफेसर गारू राम भगत मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहे इसके अलावा बागवानी विभाग की अधिकारी प्रियदर्शिनी सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे! इस मौके पर बागवानी मार्केटिंग एंड प्लैनिंग अधिकारी प्रियदर्शनी ने अपने विचार रखते हुए बताया कि बागवानी विभाग की तरफ से हर एक ब्लॉक में इस तरह के कैंपों का आयोजन कर किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक बनाया जा रहा है! उन्होंने कहा कि किसान अपनी फसल सीधे तौर पर लोगों तक बेच सकें इसके लिए किसानों को जागरूक बनाया जा रहा है और इसके लिए बागबानी विभाग की तरफ से जम्मू शहर के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्रों में मंडियां भी शुरू की गई हैं जहां पर किसान सीधे तौर पर लोगों तक अपनी फसल को बेच रहे हैं!
वीडियो खबरे  देखने के लिए यूट्यूब चैनल sabka jammu kashmir चैनल को SUBSCRIBE  करे 
वीडियो खबरे  देखने के लिए यूट्यूब चैनल sabka jammu kashmir चैनल को SUBSCRIBE  करे
उन्होंने कहा कि इस प्रयोग से किसानों की आमदनी में काफी इजाफा हुआ है तथा बिचोलिया प्रथा पर भी पाबंदी लगी है! उन्होंने बताया कि इसके लिए बागवानी विभाग की तरफ से किसानों को लाइसेंस भी मुहैया करवाया जाता है! जागरूक कैंप में मौजूद सरपंच सरदार गुरदीप सिंह सैनी ने बागवानी विभाग के अधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि इस तरह के कैंप ब्लॉक स्तर के बजाय पंचायत स्तर पर आयोजित होने चाहिए ताकि किसान इन कैंपों से ज्यादा लाभ उठा सकें! इस मौके पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित जिला विकास परिषद सदस्य प्रोफेसर गारू राम भगत ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और इस तरह के कैंप किसानों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो रहे हैं!
https://youtu.be/8ZG_gQOUHRk
उन्होंने इस बात पर भी चिंता जाहिर की कि मौजूदा पीढ़ी खेतीवाड़ी से दूरी बनाती जा रही है और किसान का बेटा खेतीवाड़ी करने के बजाए सरकारी नौकरी की तरफ भाग रहा है! उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर हम सबको विचार करने की आवश्यकता है! उन्होंने बागवानी विभाग की तरफ से लगाए गए कैंप की सराहना की और कहा कि इस तरह के कैंप भविष्य में भी आयोजित होते रहने चाहिए ताकि किसान सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ उठा सकें! इस मौके पर बागवानी विभाग के इंस्पेक्टर गोपाल कृष्ण, नतिशा महाजन, मालविका, सरपंच कैप्टन हंसराज, फतेह चंद, सुशील शर्मा, अशोक कुमार सूरज प्रकाश, बिन्नी शर्मा, ब्लॉक डेवलपमेंट अधिकारी उर्वशी सिंह, नरेंद्र सिंह, इंस्पेक्टर गरा राम सहित अन्य लोग भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे।