डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के लिए नई गाइडलाइन जल्द, छात्रों को मिलेगी राहत

सारिका त्रिपाठी

लखनऊ, लविवि में डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए छात्र-छात्राओं को राहत मिलेगी। लविवि प्रशासन इस बार सभी डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए नई गाइड लाइन जारी करने की तैयारी में है। दरअसल, अभी तक विवि में संचालित होने वाले डिप्लोमा कोर्सेज में केवल उन्हीं छात्रों को दाखिला दिया जाता रहा, जो किसी भी यूजी या पीजी कोर्स में दाखिला लेते थे, पर इस बार डिप्लोमा कोर्सेज में अधिक आवेदन न आने के चलते प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव करने का मन बनाया गया है।

विवि से जुड़े जानकार बताते हैं कि जब से डिप्लोमा कोर्स को रेगुलर कोर्स के साथ जोड़ा गया हैं। दाखिले शून्य हो गए हैं। मगर लविवि के कई डिप्लोमा कोर्स हैं, जिनकी डिमांड बहुत है, पर रेगुलर कोर्सेज के साथ डिप्लोमा कोर्स जोड़े जाने से दाखिले पर ग्रहण लग गया है। इन्हीं कारणों के चलते डिप्लोमा कोर्स को रेगुलर कोर्स से अलग करने की मांग भी की जाती रही है। इसे ध्यान में रखते हुए लविवि प्रशासन इस बार डिप्लोमा कोर्स में अलग से दाखिला लेने की तैयार कर रहा है।

जल्द लगेगी मुहर

लविवि के सभी डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया मई में शुरू होगी। इसके लिए नई गाइडलाइन पर प्रवेश समिति की बैठक में चर्चा होगी। लविवि प्रवेश समन्वयक प्रो. अनिल मिश्रा का कहना है कि इस विषय पर कुलपति के समक्ष प्रस्ताव रखा जाएगा। साथ ही जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।