झारखंड में भारी मात्रा में डेटोनेटर व विस्फोटक बरामद, तीन गिरफ्तार

गढ़वा। पुलिस ने गढ़वा तथा डंडई थाना क्षेत्र के कई गांवों में छापेमारी कर 297 पीस डेटोनेटर व 170 पीस विस्फोटक बरामद किए हैं। पुलिस एक को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ कर रही है। सोमवार की शाम सदर थाना में पत्रकार वार्ता कर इसकी जानकारी एसडीपीओ गढ़वा ओमप्रकाश तिवारी ने दी है।

पुलिस अधीक्षक को डेटोनेटर व विस्फोटक छिपाकर रखे जाने की गुप्त सूचना मिली थी। सूचना के आलोक में एसपी ने मुख्यालय डीएसपी संदीप गुप्ता के नेतृत्व में टीम गठित की। इस टीम ने गढ़वा थाना के कोरवाडीह तथा डंडई थाना क्षेत्र के करके व सोनेहारा में छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने कोरवाडीह निवासी गौतम चौधरी (पिता स्व. लक्ष्मण चौधरी) के घर धावा बोला। वहां से पुलिस को 170 डेटोनेटर व 170 पीस विस्फोटक जब्त किए। विस्फोटकों पर न्यूजेल-901 अंकित है।

पुलिस ने मौके से गौतम चौधरी नाम के युवक को गिरफ्तार किया। बाद में गौतम की निशानदेही पर छापेमारी दल ने डंडई थाना क्षेत्र के निवासी संजय कुमार प्रजापति और सोनेहारा गांव में राजकुमार यादव के घर छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने संजय कुमार प्रजापति के घर से 102 पीस डेटोनेटर और 55 पीस सुपर पावर जेल, 20 मीटर तार बरामद किया। इसके अलावा राजकुमार यादव के घर से पुलिस ने 25 पीस डेटोनेटर और 25 पीस सुपर पावर जेल बरामद किया गया। छापेमारी के दौरान संजय और राजकुमार अपने घर से फरार मिले। एसडीपीओ ने बताया कि उनकी गिरफ्तारी को ले पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है।पूछताछ में गौतम चौधरी ने बताया कि उक्त विस्फोटक व बारूद गढ़वा रोड-चोपन रेलखंड में दोहरीकरण कार्य कर रही कंपनी के लोगों से इन्हें मिले थे। विस्फोटक व बारूद इन्हें दिये जाने के मकसद का फिलहाल खुलासा नहीं हो सका है। एसडीपीओ ने कहा कि पुलिस पूछताछ के दौरान गौतम से मिली जानकारी का सत्यापन कर रही है।