भ्रष्टाचार मुक्त देश चाहिए, मतदान जरूर करेंगे

मीनाक्षी भारद्वाज 

शिमला,  सरकार से क्या चाहिए, देश में क्या चाहिए और यह सब कैसे मिलेगा। दैनिक जागरण ने सभी चुनें सही चुनें अभियान के तहत एपीजी विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ इन सभी सवालों पर चर्चा की। इस दौरान विद्यार्थियों ने अपनी राय दी, यह भी बताया यह सब कैसे संभव हो सकता है। चर्चा के दौरान वे विद्यार्थी मौजूद रहे, जो इस लोकसभा चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे। चर्चा में कुछ एपीजी विश्वविद्यालय के फेकल्टी के लोगों ने भी भाग लिया।

भ्रष्टाचार हटाने के लिए मतदान जरूरी हम सभी भ्रष्टाचार के मुद्दों पर चर्चा जरूर करते हैं, लेकिन जब भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की ताकत हमें मिलती है तो हम चूक जाते हैं। मतलब, चुनाव के दौरान कई लोग मतदान नहीं करते, उन्हें लगता है उनके मत से क्या होगा। बस यहीं बड़ी गलती कर बैठते हैं और चुनाव के बाद सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हैं। अगर सच में चाहते हैं कि भ्रष्टाचार मुक्त देश चाहिए तो उसके लिए जरूरी है कि सभी मतदान करें। -हिमांशु।

जिनका वोट नहीं वह भी निभाएं अपना कर्तव्य मेरा वोट नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में मेरा कोई योगदान नहीं होगा। मैं अपने परिवार के लोगों को तो मतदान के जागरूक करूंगी ही साथ में अपने दोस्तों को भी वोट के महत्व के बारे में अवगत करवाऊंगी। ऐसा सभी युवाओं को करना चाहिए। मुझे लगता है कि जब हम जमा दो की पढ़ाई के बाद भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए आगे की शिक्षा कहां लेनी है और क्या पढ़ना है, यह सब सोच विचार कर सकते हैं तो देश के लिए अच्छी और बेहतर सरकार बनाने को लेकर भी मतदान के बारे में जागरूक कर सकते हैं। -शिवानी।

वोट करो तो सरकार पर सवाल उठाओ सरकार पर सवाल करने का अधिकार तभी होगा जब वोट दिया होगा। कई लोग तो वोट डालने के समय घर में छुट्टी का लुत्फ उठा रहे होते हैं, लेकिन जब बात सरकार को कोसने की आती है तो सबसे आगे ज्यादातर यही लोग होते हैं, क्योंकि मतदान न करने वालों के कारण कई बार गलत लीडर चुना जाता है। वोट के महत्व को समझें और वोट करना जरूरी है। -पूजा।

अच्छे नेता के लिए मतदान जरूरी बात देश की हो या प्रदेश की अच्छा नेता चुनने का अधिकार मतदाता को होता है, इसलिए अच्छा नेता चाहिए तो मतदान जरूर करें। अच्छे और युवा नेता चुन कर सरकार में जाएंगे तो वे युवाओं और बेरोजगारी के बारे में सोचेंगे इसलिए सोच विचार कर मतदान करना चाहिए। एक वोट से सरकार बन सकती है और सत्ता की कुर्सी पर वापस काबिज हो सकती है इसलिए वोट की ताकत को समझें। -अभिनव दास।