स्वास्थ्य विभाग कश्मीर में फर्जी नियुक्तियों पर क्राइम ब्रांच ने मामला दर्ज किया

राजेन्द्र भगत 

जम्मू, स्वास्थ्य विभाग कश्मीर में हुई फर्जी नियुक्तियों के मामले में क्राइम ब्रांच ने मामला दर्ज किया है। बांडीपोरा के हाजिन ब्लाक और गुरेज में स्वास्थ्य विभाग पर 129 फर्जी नियुक्तियां करने का आरोप है।

क्राइम ब्रांच को स्वास्थ्य निदेशालय कश्मीर से शिकायत मिली कि जिला फंड अधिकारी बांडीपोरा को जिला बांडीपोरा के तीन ब्लाक में फर्जी नियुक्तियों का पता चला है। 129 नियुक्तियों का कहीं पर भी रिकार्ड नहीं है। इस पर क्राइम ब्रांच ने प्राथमिक जांच शुरू की। जांच में यह पाया गया कि बांडीपोरा ब्लाक में 26, हाजिन में 17 और गुरेज में 86 कर्मचारियों का फर्जी जीपीएफ अकाउंट नंबर है। उन्हें जो कंप्यूटर कोड 7501 दिया गया है, वे भी फर्जी है। यह सभी नियुक्तियां बांडीपोरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने की थी।

इन नियुक्तियों को करने के बाद उनका तीन ब्लाक में तबादला कर दिया गया। कर्मचारियों की बकायदा तौर पर सर्विस बुक भी बनाई गई थीं। इन सभी कर्मचारियों का धोखाधड़ी कर वेतन भी निकाला जा रहा था। इस तरह सरकारी खजाने को अभी तक करोड़ों रुपयों का चुना लगाया गया था। इस पूरे मामले में स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों के भी शामिल होने का संदेह है। क्राइम ब्रांच ने अब इस मामले में आरपीसी की धारा 420, 467,468, 471 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।