BJP कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाएगी: शाह

उलुबेरियाः भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी फिर से सत्ता में आने के बाद जम्मू – कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाएगी और देशभर में राष्ट्रीय नागरिक पंजी लागू करेगी। शाह ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पर अपने अल्पसंख्यक वोट बैंक के ‘‘तुष्टीकरण” के लिए हवाई हमलों पर सवाल उठाने का आरोप लगाया और व्यंग्यपूर्वक कहा कि वह पाकिस्तान के साथ ‘‘ईलू इलू” (आई लव यू) कर सकती हैं लेकिन अगर वह देश हम पर गोलियां चलाएगा तो हम तोप के गोलों से जवाब देंगे।” नादिया में हावड़ा और कृष्णानगर क्षेत्र में उलुबेरिया लोकसभा सीट पर चुनाव प्रचार करते हुए शाह ने टीएमसी प्रमुख से यह स्पष्ट करने की मांग की कि क्या अपने सहयोगी नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला की तरह वह भी जम्मू-कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री चाहती हैं। शाह ने 90 के दशक में आई एक फिल्म के मशहूर गीत का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘आपको (ममता) पाकिस्तान के साथ ईलू ईलू करना है तो कीजिए। लेकिन अगर पाकिस्तान गोली मारेगा तो हम गोला मारेंगे।”

शाह ने यहां एक चुनावी रैली में कहा, ‘‘हम केंद्र में अगली भाजपा सरकार बनाने के बाद कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा देंगे। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस अनुच्छेद 370 बनाए रखना चाहती है। हम देशभर में एनआरसी भी लागू करेंगे।” शाह ने कहा, ‘‘हमारे लिए राष्ट्रीय सुरक्षा अहम है जबकि ममता दीदी के लिए घुसपैठिए वोट बैंक हैं। हम उनकी पहचान करेंगे और उन्हें बाहर निकाल देंगे।” पश्चिम बंगाल में कथित तौर पर ‘‘माफिया राज” चलाने को लेकर मुख्यमंत्री पर बरसते हुए भाजपा अध्यक्ष ने यह भी दावा किया कि गौ तस्करी में राज्य शीर्ष पर है और यह घुसपैठियों के लिए पनाहगाह बन गया है। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे सुनिश्चित करें कि भाजपा को राज्य में 42 में से 23 से अधिक सीटें मिलें। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी बंगाल में ‘‘सिंडीकेट” राज को 90 दिन के अंदर खत्म करना सुनिश्चित करेगी। पश्चिम बंगाल में ‘सिंडीकेट’ का मतलब कथित राजनीतिक संरक्षण प्राप्त लोगों द्वारा चलाए जा रहे कारोबार से है। ये लोग प्रमोटरों और ठेकेदारों को अक्सर ऊंचे दामों पर खराब गुणवत्ता का सामान खरीदने के लिए विवश करते हैं।

शाह ने दावा किया, ‘‘ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी राज्य में माफिया राज चला रही है। राज्य गौ तस्करी में शीर्ष पर है और राज्य घुसपैठियों के लिए पनाहगाह में तब्दील हो गया है। उलुबेरिया में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने ममता बनर्जी पर बंगाल को दिवालिया राज्य बनाने का आरोप लगाया और कहा कि यहां केवल उनके (बनर्जी) रिश्तेदार और टीएमसी के मंत्री फले-फूले हैं। उन्होंने पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी के ‘मां, माटी और मानुष’ के नारे का जिक्र करते हुए कहा कि टीएमसी के शासन में ‘‘सभी तीनों मां, मातृभूमि और लोग परेशान हो रहे हैं।” शाह ने कहा, ‘‘अब ‘मां, माटी और मानुष’ नारा घुसपैठ, गुंडाराज और घूसखोरी में बदल गया है।” शाह ने आरोप लगाया कि विवादित एनआरसी का विरोध कर रहीं बनर्जी लोगों को भ्रमित कर रही हैं। उन्होंने चुनाव जीतने के बाद हर राज्य में एनआरसी लागू करने का वादा किया। भाजपा नेता ने कहा, ‘‘हमारा एक-एक घुसपैठिए को बाहर निकालने के लिए देशभर में एनआरसी लागू करने का वादा है।