12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने छात्रों को दी बधाई

मीनाक्षी भारद्वाज 

धर्मशाला,  हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सोमवार को 12वीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है। इस सत्र में विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में प्रदेश भर से 95497 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। 12वीं बोर्ड में कुल 62.1 फीसदी पासफीसदी छात्र पास हुए हैं। प्रदेश के 1980 परीक्षा केंद्रों में 95492 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसमें 58949 पास, 16102 कम्पार्टमेंट घोषित हुए है। तीनों संकायों में 58 छात्र मेरिट लिस्ट में है। जिसमे 44 बेटियां है। यह रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जारी किए जाएंगे। बोर्ड के सचिव डॉ. हरीश गज्जू ने इसकी जानकारी दी है।

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज ने स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आज 10+2 का परिणाम रिकार्ड समय में घोषित करने के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष एवं कर्मचारियों  के कार्यो की सराहना करते हुए ,उन्हें बधाई दी है उन्होनें कहा कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड आगे भी सारे परिणाम समय से निकाल कर विद्यार्थीयो को राहत होगी। शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज ने पास हुए छात्रों को बधाई दी है ।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा सोमवार को घोषित 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में जिला सिरमौर के 5 छात्र छात्राओं ने मेरिट सूची में स्थान बनाया है। जिसमें से आर्ट्स संकाय में दोनों सरकारी स्कूलों की छात्राओं ने मेरिट सूची में स्थान बनाया । जिसमें डॉक्टर वाईएस परमार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ददाहु की प्रेरणा गुप्ता ने 448 अंक लेकर चौथा स्थान प्राप्त किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अम्बोय की तनुजा चौहान ने 470 अंक लेकर नोवा स्थान प्राप्त किया है। कॉमर्स संकाय में जिला सिरमौर से 3 छात्र-छात्राएं निजी स्कूलों ने मेरिट सूची में अपना दबदबा पिछले वर्षों की तरह कायम रखा है। जिसमें कैरियर एकेडमी स्कूल नाहन की छात्रा प्रीति ने हिमाचल प्रदेश में वाणिज्य संकाय में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। प्रीति ने 494 अंक प्राप्त किए हैं। चौथे नंबर पर इसी स्कूल की नित्या रही। जिसने 487 अंक प्राप्त किए हैं। वाणिज्य संकाय में ही आदर्श विद्या निकेतन नाहन की इशिता अग्रवाल दूसरे स्थान पर रही। इशिता ने 492 अंक प्राप्त किए हैं।

जानकारी अनुसार 10वीं का परिणाम मई में जारी होने की खबर है। परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेशभर में 1980 केंद्र स्थापित किए थे। हालांकि कुछेक केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित नहीं हुए थे, लेकिन अधिकांश में यह व्यवस्था की थी। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रदेशभर में 53 स्थल मूल्यांकन केंद्रों में हुआ है।गौरतलब है कि पिछले वर्ष हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) कक्षा 12वीं का रिजल्‍ट 24 अप्रैल को घोषित किया गया था। पिछले साल 12वीं की तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में कुल 70.18 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। पिछले साल एक लाख से ज्यादा छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी थी। जबकि 12वीं की परीक्षा में 98302 छात्रों ने भाग लिया था।