यूपी में मतदान शुरू, मतदान केंद्रों के बाहर लगी कतारें

सारिका त्रिपाठी

लखनऊ,  लोकसभा चुनाव 2019 में तीसरे चरण की दस सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है जो शाम छह बजे तक चलेगा। तीसरे चरण की सीटों पर 1.78 करोड़ मतदाता 120 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें 14 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं। तीसरे चरण की दस में से सात सीटों पर भाजपा का कब्जा है, जबकि तीन पर समाजवादी पार्टी का। इस चरण में कुल 120 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से आठ मौजूदा सांसद हैं।उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण का चुनाव मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फीरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत में हो रहा है। तीसरे चरण में कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। तीसरे चरण में जिन दिग्गजों और चर्चित हस्तियों की साख दांव पर है, उनमें समाजवादी पार्टी के संस्थापक व संरक्षक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी, केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार बरेली, प्रदेश के पूर्व मंत्री मोहम्मद आजम खां और सिने जगत से राजनीति का सफर तय करने वाली पूर्व सांसद जयाप्रदा रामपुर, सपा से किनारे किये जाने के बाद प्रगतिशील समाजवादी पार्टी बनाने वाले शिवपाल सिंह यादव फीरोजाबाद, पूर्व सांसद शफीकुर्रहमान बर्क संभल, सपा सांसद धर्मेंद्र यादव बदायूं, भाजपा सांसद वरुण गांधी पीलीभीत से चुनाव मैदान में हैं। मैनपुरी में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव चुनाव मैदान में हैं। रामपुर में पूर्व मंत्री आजम खां व पूर्व सांसद जया प्रदा के बीच मुकाबला है। पीलीभीत में सांसद वरुण गांधी एवं बरेली में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। फीरोजाबाद सीट पर चाचा शिवपाल सिंह यादव व भतीजे अक्षय यादव के बीच सियासी मुकाबला होगा। गठबंधन प्रत्याशी व सांसद अक्षय यादव का मुकाबला प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव से है।

उत्तर प्रदेश में इस चरण के मतदान में सबसे ज्यादा 16 प्रत्याशी बरेली लोकसभा सीट से हैं, जबकि सबसे कम छह प्रत्याशी फीरोजाबाद सीट से हैं। सबसे ज्यादा 19.56 लाख मतदाता मुरादाबाद व सबसे कम 16.17 लाख मतदाता एटा में हैं। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. ब्रह्म देव राम तिवारी ने बताया कि तीसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्ष हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम है। श्रीलंका में हुई आतंकी घटना के बाद से चुनाव में और सुरक्षा बढ़ाई गई है। उन्होंने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की।

मुरादाबाद मंडल की मुरादाबाद, रामपुर और सम्भल लोकसभा सीट के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। मुरादाबाद लोकसभा सीट से 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा। जबकि सम्भल से 11 और रामपुर से 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

4515 पोलिंग बूथ क्रिटिकल

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 4515 पोलिंग बूथ क्रिटिकल हैं। इसमें सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। मतदान स्थल पर 1989 डिजिटल कैमरे व 1255 वीडियो कैमरे लगाए गए हैं। 2162 मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग होगी। इस बार 1744 माइक्रो ऑब्जर्वर, 1610 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 186 जोनल मजिस्ट्रेट व 358 स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही 10 सामान्य प्रेक्षक, पांच पुलिस प्रेक्षक, 10 व्यय प्रेक्षक और 47 सहायक व्यय प्रेक्षक लगाए गए हैं। मतदान के लिए 88681 कर्मचारी ड्यूटी पर होंगे।

संवेदनशील बूथों पर रहेगी सीधी नजर

दो चरणों के चुनाव के अनुभवों से सीख लेकर पुलिस अब तीसरे चरण के मतदान में सभी संवेदनशील बूथों पर सीधी नजर रखेगी। कहीं पर भी गड़बड़ी होने पर वरिष्ठ अधिकारियों को कंट्रोल रूम से इसकी सूचना मिल जाएगी। डीजीपी ने कंट्रोल रूम में आने वाली सभी सूचनाओं को पूरी गंभीरता से लेने के निर्देश दिए हैं। आइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। सभी संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षा घेरा होगा।