Breaking
बदलनी होंगी स्वास्थ्य क्षेत्र की प्राथमिकताएं: आम जनता की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार किया जाना आवश्यक राष्ट्रपति चुनाव: बेलारूस में लुकाशेंको छठी बार जीते, प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प, एक की मौत ऑनलाइन परीक्षा : कश्मीर में धीमी गति की इंटरनेट सेवा छात्रों के लिए परेशानी का सबब पायलट-राहुल की मुलाकात से कांग्रेस का राजस्थान संकट सुलझ सकता है, मुख्यमंत्री गहलोत से होंगे मतभेद दूर बेरूत धमाके को लेकर उपजे जनाक्रोश के चलते लेबनान के प्रधानमंत्री ने पूरी कैबिनेट के साथ दिया इस्तीफा मुख्‍यमंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी बोले, बाढ़ की पूर्व सूचना प्रणाली में नई तकनीक का उपयोग हो कांग्रेस सांसद के आरोपों पर पुरी का करारा पलटवार, बोले- बिना जानकारी के ना करें बात ICC बोर्ड बैठक रही बेनतीजा, नहीं बनी चेयरमैन के उम्मीदवार के नाम पर सहमति कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए मोदी सरकार के कदमों से 74 फीसद ग्रामीण संतुष्ट छह स्‍वदेशी स्वाति रडार खरीद रही सेना, 50 किमी के दायरे में दुश्‍मन के विमान को कर लेगा डिटेक्‍ट

ICICI Lombard कर सकती है Bharti AXA General Insurance का अधिग्रहण, 2800 करोड़ रुपये का हो सकता है सौदा

नई दिल्ली। आईसीआईसीआई लोंबार्ड भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण कर सकती है। यह मर्जर अगर होता है तो यह ट्रांजेक्शन करीबन 2,800 करोड़ रुपए में होगा। डील को लेकर बातचीत जारी है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। भारती एंटरप्राइजेज के पास मौजूदा समय में भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस की 51 फीसद हिस्सेदारी है, जबकि फ्रेंच इंश्योरर AXA की 49 फीसद हिस्सेदारी है।

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, भारती एंटरप्राइजेज और आईसीआईसीआई लोंबार्ड को भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं मिला है। भारती एंटरप्राइजेज लंबे समय से अपने वित्तीय सेवा कारोबार से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है। 2016 में भारती एंटरप्राइजेज ने भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस में अपनी 74 फीसद हिस्सेदारी बेचने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ बातचीत की, जिसका कोई निष्कर्ष नहीं निकल सका

अगर यह विलय होता है तो इसके लिए विभिन्न विनियामक अनुमोदन की आवश्यकता होगी, जिसमें भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) शामिल है। 2018-19 में 519 करोड़ रुपये से पिछले वित्त वर्ष में फसल बीमा 59 फीसद बढ़कर 828 करोड़ रुपये हो गया। हाल ही में कंपनी को महाराष्ट्र और कर्नाटक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 800 करोड़ रुपए की डील मिली है।

भारती एक्सा जनरल बीमा का ग्रॉस डायरेक्ट प्रीमियम वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में 509 करोड़ रुपए रहा है। इसमें एक साल पहले समान अवधि की तुलना में 12 फीसद की गिरावट आई है। हालांकि इसका प्रीमियम कलेक्शन जून महीने में 3 फीसद बढ़ा है।