Breaking
बदलनी होंगी स्वास्थ्य क्षेत्र की प्राथमिकताएं: आम जनता की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार किया जाना आवश्यक राष्ट्रपति चुनाव: बेलारूस में लुकाशेंको छठी बार जीते, प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प, एक की मौत ऑनलाइन परीक्षा : कश्मीर में धीमी गति की इंटरनेट सेवा छात्रों के लिए परेशानी का सबब पायलट-राहुल की मुलाकात से कांग्रेस का राजस्थान संकट सुलझ सकता है, मुख्यमंत्री गहलोत से होंगे मतभेद दूर बेरूत धमाके को लेकर उपजे जनाक्रोश के चलते लेबनान के प्रधानमंत्री ने पूरी कैबिनेट के साथ दिया इस्तीफा मुख्‍यमंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी बोले, बाढ़ की पूर्व सूचना प्रणाली में नई तकनीक का उपयोग हो कांग्रेस सांसद के आरोपों पर पुरी का करारा पलटवार, बोले- बिना जानकारी के ना करें बात ICC बोर्ड बैठक रही बेनतीजा, नहीं बनी चेयरमैन के उम्मीदवार के नाम पर सहमति कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए मोदी सरकार के कदमों से 74 फीसद ग्रामीण संतुष्ट छह स्‍वदेशी स्वाति रडार खरीद रही सेना, 50 किमी के दायरे में दुश्‍मन के विमान को कर लेगा डिटेक्‍ट

IPL 2020 से पहले सभी खिलाड़ियों के होंगे 4 कोरोना टेस्ट, इस बार टूर्नामेंट में दिखेंगे कई बदलाव

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं, जिसमें सामने आ रहा है कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने वाला IPL बिना दर्शकों के खेला जाएगा। IPL से पहले सभी खिलाड़ियों के 4-4 कोविड-19 टेस्ट होंगे। इसके अलावा कॉमेंटेटरों को 6 फीट की दूरी बनाकर बैठना होगा, जबकि पोस्ट मैच प्रजेंटेशन भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आयोजित कराई जाएगी। वहीं, डगआउट में कम लोग होंगे, जबकि ड्रेसिंग रूम में 15 खिलाड़ियों से ज्यादा को अनुमति नहीं होगी। इसी तरह की मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) को टूर्नामेंट में बीसीसीआइ लागू करने जा रही है।

सितंबर से नवंबर के बीच यूएई में आयोजित होने वाले आइपीएल में क्या खिलाड़ियों की पत्नी और गर्लफ्रेंड साथ में होगी, इस पर फ्रेंचाइजियों को निर्णय लेना है। आइपीएल 2020 के लिए अभी भारत सरकार से अनुमति मिलनी है, लेकिन यूएई ने मेजबानी को स्वीकार कर लिया है। एक अंग्रेजी वेबसाइट से बात करते हुए बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा है कि सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि फ्रेंचाइजियों के मालिकों, खिलाड़ियों की पत्नी या गर्लफ्रेंड को भी बायो-सिक्योर बबल को तोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

अधिकारी ने कहा है कि एक बार कोई बायो-बबल में आ गया तो फिर उसे इस एनवायरमेंट को तोड़ने की अनुमति नहीं होगी। बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा है, “BCCI यह तय नहीं करेगी कि WAG(वाइफ एंड गर्लफ्रेंड) और परिवार के सदस्य खिलाड़ियों के साथ यात्रा कर सकते हैं या नहीं, हमने इसे फ्रेंचाइजी के लिए छोड़ दिया है, लेकिन हमने एक प्रोटोकॉल रखा है, जिसमें सभी लोग, यहां तक कि टीम के बस ड्राइवर, बायो-बबल नहीं छोड़ सकते। एक बार जब हम अगले सप्ताह उनके साथ बैठक करेंगे तो SOP फ्रेंचाइजियों को सौंप दी जाएगी। यदि उन्हें कोई शिकायत होगी तो वे बोर्ड से इस पर चर्चा कर सकते हैं।”

एसओपी में यह भी बताया गया है कि प्रत्येक खिलाड़ी टूर्नामेंट शुरू होने से पहले दो सप्ताह के अंतराल में चार कोविड 19 टेस्ट से गुजरेंगे। दो टेस्ट भारत से यूएई के लिए जाने से पहले होंगे, जबकि बाकी के दो टेस्ट संयुक्त अरब अमीरात में क्वारंटाइन अवधि के दौरान किए जाएंगे। एसओपी को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मानदंडों की तर्ज पर तैयार किया गया है। वहीं, एक बार अगर किसी टीम को होटल दे दिया गया तो फिर किसी भी कीमत पर उसे बदला नहीं जाएगा।