WhatsApp Groups में नहीं होना ऐड तो फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का उपयोग यूजर्स केवल मैसेज या फोटो शेयरिंग के ​लिए ही नहीं करते। बल्कि आजकल वीडियो कॉलिंग के ​लिए इसका काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। खासतौर पर कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन के दौरान अपनों से कनेक्ट रहने के लिए WhatsApp वीडियो कॉल ने लोगों को काफी साथ निभाया। साथ ही WhatsApp Groups में भी दोस्तों व फैमिली मेंबर्स ने जमकर चैट की। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपका नंबर किसी के पास सेव है और वह आपको ​WhatsApp Groups में ऐड कर दे। लेकिन आप चाहें तो आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपको WhatsApp Groups में ऐड नहीं कर सकता है।

WhatsApp में कई खास फीचर्स मौजूद हैं जिनमें से कई फीचर्स के बारे में शायद आपको न पता हो। ऐसे ही एक फीचर के बारे आज हम यहां बताने जा रहे हैं जो कि WhatsApp Groups कॉलिंग के बारे में है। क्या आप जानते हैं कि आपकी मर्जी के बिना कोई आपको WhatsApp Groups में ऐड नहीं कर सकता। बस, इसके लिए आपको कुछ टिप्स के बारे में पता होना जरूरी है, जिसका जानकारी हम यहां दे रहे हैं।

एंड्राइड यूजर्स फॉलो करे ये टिप्स

  • WhatsApp Groups में खुद को ऐड होने से बचाने के ​लिए आपको WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा। लेकिन इससे पहले स्पष्ट कर दें कि आपका WhatsApp अकाउंट अपडेट होना जरूरी है।
  • एंड्राइड यूजर्स अपडेटेड WhatsApp अकाउंट में दाईं ओर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक कर वहां दिए गए सेटिंग विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Settings> Account> Privacy पर जाएं। जहां आपको ग्रुप का विकल्प मिलेगा और उस पर टैप करते ही आपको तीन विकल्प मिलेंगे, जिनमें एवरीवन, मॉय कॉन्टेक्ट और मॉय कॉन्टेक्ट एक्सेप्ट शामिल हैं।
  • इन तीनों विकल्प में से अगर आप एवरीवन को सिलेक्ट करते हैं तो कोई भी आपको WhatsApp Groups में ऐड कर सकता है। जबकि मॉय कॉन्टेक्ट सिलेक्ट करने पर केवल वहीं यूजर्स आपको ग्रुप में ऐड कर सकेंगे जिनका नंबर आपके फोन में सेव हैं। वहीं My Contacts Except का चयन करने पर केवल सिलेक्टेड यूजर्स ही आपको ग्रुप में ऐड कर सकेंगे।
  • My Contacts Except को इनेबल करने के बाद ग्रुप एडमिन को एक इनविटेशन भेजना होगा और 72 घंटों में आपको यह फैसला लेना है कि इस ग्रुप में ऐड होना चाहते हैं या नहीं।