Delhi Metro News: अगले महीने से मेट्रो यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, DMRC ने दिए संकेत

नई दिल्ली। मेट्रो में प्रतिदिन करीब साढ़े चार लाख यात्री सफर करने लगे हैं। लेकिन ज्यादातर मेट्रो स्टेशनों पर सिर्फ एक गेट खुले होने के कारण सुबह व शाम को व्यस्त समय में कई स्टेशनों के बाहर यात्रियों की लंबी लाइन देखी जा सकती है। इस वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके मद्देनजर यात्री दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त गेट खोलने की मांग कर रहे हैं।

इस वजह से डीएमआरसी मौजूदा व्यवस्था की समीक्षा करेगा। यदि कोरोना का संक्रमण कम हुआ तो अगले माह में दूसरे सप्ताह के बाद स्टेशनों पर कुछ अतिरिक्त गेट खुल सकते हैं। दिल्ली मेट्रो के नौ कॉरिडोर पर 253 स्टेशन हैं। सभी स्टेशनों पर चार से पांच गेट हैं।

डीएमआरसी के अनुसार करीब 100 स्टेशन ऐसे हैं जहां दो गेट खुले तो रहते हैं लेकिन उन स्टेशनों पर एक गेट से ही यात्रियों को प्रवेश दी जाती है और दूसरे गेट से सिर्फ निकास की सुविधा है। इन 100 स्टेशनों सहित 236 मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों के प्रवेश के लिए सिर्फ एक गेट खुला रहता है। अन्य 17 स्टेशनों पर दो गेट से यात्रियों को प्रवेश दी जाती है। इनमें से ज्यादातर इंटरचेंज स्टेशन हैं।

डीएमआरसी का कहना है कि स्टेशनों पर भीड़ नियंत्रित करने व शारीरिक दूरी के नियम के पालन के लिए सिर्फ एक या दो गेट खुले रखे जाते हैं। अधिक गेट खुलने पर स्टेशनों पर भीड़ बढ़ सकती है। इस वजह से कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा। इसलिए फिलहाल यही व्यवस्था लागू रहेगी लेकिन अगले कुछ दिनों में इसकी समीक्षा की जाएगी। कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में स्थिरता देखी जा रही है। यदि मामलों में गिरावट हुई और संक्रमण दर कम हुआ तो मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त गेट खोलने पर विचार जाएगा।

संचालन से बाजार पहुंचने लगे ग्राहक : अशोक रंधावा

वहीं, मेट्रो रेल के संचालन से दक्षिणी दिल्ली के प्रमुख बाजारों में से एक सरोजनी नगर मार्केट में अब ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगी है। दैनिक जागरण के साथ बातचीत के दौरान सरोजनी नगर मिनी मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने कहा कि आगे आने वाले त्योहारी सीजन से पहले मेट्रो संचालन से बाजार में कारोबारियों को राहत मिली है। उन्होंने बताया कि मेट्रो चालू होने के बाद से यह बाजार में ग्राहकों का पहुंचना सुविधाजनक है। पास में ही दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की पार्किंग भी है। इसलिए पार्किंग की भी कोई समस्या नहीं है। मुख्य मार्ग पर मार्केट होने के कारण यहां से आना-जाना काफी सुविधाजनक है। मार्केट की हर दुकान में प्रवेश से पहले ग्राहक का हाथ सैनिटाइज कराया जाता है। इसलिए सावधानी के साथ शॉपिंग करें और सुरक्षित रहें।