अंतरराष्ट्रीय बाजारों में स्वदेशी 5जी पेश करने को तैयार है रिलायंस जियो

 

देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में स्वदेशी 5जी प्रौद्योगिकी पेश करने की तैयारी में है। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी।  रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के हवाले से विज्ञप्ति में कहा गया कि रिलायंस जियो अपनी स्वदेशी 5जी प्रौद्योगिकी को भारत के साथ-साथ दुनिया भर के बाजारों में उतारने को तैयार है। अंबानी ने कहा कि दुनिया भर को 5जी प्रौद्योगिकी किफायती दामों पर उपलब्ध करायी जायेगी।

रिलायंस जियो ने अपनी 5जी प्रौद्योगिकी का अमेरिका में सफल परीक्षण किया था। भारत में अभी 5जी का परीक्षण शुरू नहीं हो पाया है, क्योंकि इसके लिए जरूरी स्पेक्ट्रम अभी उपलब्ध नहीं है। स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च महीने में होगी।  कंपनी ने कहा कि जल्द ही भारत में भी 5जी प्रौद्योगिकी का परीक्षण कर लिया जायेगा।

अंबानी ने 2जी मुक्त भारत का आह्वान करते हुए कहा कि जियो भारत को 2जी मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रत्येक भारतीय को एक किफायती स्मार्टफोन रखने और डिजिटल व डेटा क्रांति में भागीदारी का अधिकार है। हमारा सभी हितधारकों से आग्रह है कि हर भारतीय उपभोक्ता को विश्वस्तरीय डिजिटल सेवाएं किफायती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम करें।

मुकेश अंबानी 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं।  कंपनी का शुद्ध लाभ दिसंबर तिमाही में 15.5 प्रतिशत बढ़कर 3,489 करोड़ रुपये रहा। दिसंबर 2020 के अंत तक रिलायंस जियो नेटवर्क से कुल 41.8 करोड़ ग्राहक जुड़े हुए थे।