गर्मियों में लोगों को पेयजल की परेशानी नहीं हो

(अजय शेखर सेदावत)
सर्वे कर कंटीजेन्सी प्लान तैयार करेंः कलेक्टर
बिजली, पानी, चिकित्सा की समीक्षा बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 22 फरवरी—- बिजली, पानी, चिकित्सा सहित अन्य विभागों के कार्याे की प्रगति समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ली। बैठक में कलेक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता से जिले में पेयजल व्यवस्था की जानकारी ली तथा आगामी गर्मियां में लोगो को पेयजल की परेशान नहीं हो, इसके लिये प्रत्येक गांव और शहर का कंटेंजेंसी प्लान तैयार रखने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने जल जीवन मिशन की प्रगति समीक्षा की। अधीक्षण अभियंता पीएचईडी ने बताया कि इसके तहत जिले में स्वीकृत 25 कार्याे में 22 के वर्क ऑर्डर जारी हो चुके हैं तथा शेष तीन कार्य के वर्क ऑर्डर भी शीघ्र जारी कर दिए जाएंगे।
बैठक में कलेक्टर ने नेशनल हाइवे के अधिकारियों से हम्मीर पुलिया की चौडाई बढाने के संबंध में कार्य की डीपीआर एवं रिपोर्ट से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा कर अधिकारियों को निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने पानी की गुणवत्ता की जांच के संबंध में भी निर्देश दिए। बैठक में एसई पीएचईडी से डिफ्लोराइडेशन यूनिट एवं विद आउट डीएफयू वाली पेयजल यूनिटों के संबंध में विस्तृत जानकारी ली । पेयजल परिवहन, हैंडपंप सुधारने के कार्य तथा आरओ प्लांट के संबंध में कलेक्टर ने विस्तृत निर्देश दिए।
बैठक में जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता से बकाया कृषि और घरेलू कनेक्शन की स्थिति की जानकारी ली तथा बिजली जीएसएस के निर्माण कार्य, सेपरेट फीडर आदि से संबंधित कार्यांे को समय पर पूरे करने के निर्देश दिए। पोल, लाइन, ट्रांसफॉर्मर व अन्य संसाधनों की उपलब्धता के संबंध मंे भी समीक्षा कर निर्देश दिए। उन्होंने बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता को कृषि कनेक्शन के संबंध में प्रगति लाने के निर्देश दिए।
बैठक में प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों में बकाया बिजली कनेक्शन की प्रगति समीक्षा की। जिले में विद्युत कनेक्शन से वंचित 94 स्कूलों में सभी को डिमांड नोटिस जारी कर दिया गया है। 51 द्वारा राशि जमा करवा दी गई, 43 में कनेक्शन कर दिया गया है। शेष रहे विद्यालयों के डिमांड नोट जमा करवाने तथा कनेक्शन के संबंध में कलेक्टर ने बिजली निगम के अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने एनएचएआई के कार्य में बिजली लाइन शिफ्टिंग के कार्य की प्रगति की जानकारी ली। इसी प्रकार कृषि के बकाया कनेक्शन की प्रगति समीक्षा की । बैठक में लहसोडा एवं कुनकटा कलां में 33 केवी सब स्टेशन के निर्माण कार्य के संबंध में प्रगति समीक्षा कर निर्देश दिए। इसी प्रकार सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से सडकों के कार्य के संबंध में फीडबैक लेकर दिशा-निर्देश दिए। एसई ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेज- 3 के तहत 23 में से 13 कार्य प्रगति पर होने की जानकारी दी। सांकडा सडक के संबंध में हुई प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने इन कार्यों में गुणवत्ता व समय सीमा की कठोरता से पालना करने के निर्देश दिये।
बैठक में सीएमएचओ से कोविड-19 वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी ली। बैठक में मौसमी बीमारियों, अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्था, दवाईयां, जांच आदि के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई। सामान्य चिकित्सालय के पीएमओ से मेडिकल कॉलेज के संबंध हुई प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने लंबित कार्याे को समय पर पूरा करने तथा मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में आरयूआईडीपी के अधिकारियों को सीवरेज के कार्य में गति लाते हुए समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।