गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में बनेगा महाराजाओं का म्यूजियम

   (राजेश शर्मा)
सवाई माधोपुर 22 फरवरी— सांसद राजसमंद दीया कुमारी को गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में बनने वाले म्यूजियम के लिए गठित कमेटी का सदस्य मनोनीत किया है, जिसमें कुल सात सदस्य मनोनीत किये गए हैं।
म्यूजियम में वो दस्तावेज प्रदर्शित किए जायेंगे जिन पर भारत में विलय के समय 562 राजा-रजवाड़ों ने सरदार पटेल की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए थे, साथ ही उससे संबंधित फोटोग्राफ आदि भी होंगे। यहां बनने वाले इस भव्य म्यूजियम के लिए गठित कमेटी में सांसद दीयाकुमारी को भी सदस्य बनाया गया है। सांसद ने प्रधानमंत्री मोदी और गुजरात के सीएम विजय रूपाणी का आभार व्यक्त किया है।
गौर करने वाली बात यह हे की सरदार पटेल की गौरव गाथा का इतिहास बताने वाली स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और उस अवसर पर उन्होंने यह घोषणा की थी की यहां आने पर्यटक इस बात से भी अवगत होंगे कि सरदार पटेल के साथ देश के रजवाड़ों ने भी इस देश की एकता और अखंडता के लिए कितना त्याग और बलिदान किया था। एकीकरण के समय सरदार पटेल के साथ रजवाड़ों के हस्ताक्षरित अनुबंध और छायाचित्र भी इसके साथ प्रदर्शित होंगे। इसी सोच को धरातल पर उतारने के लिए गुजरात सरकार ने इस कमेटी का गठन किया गया है।