मध्य प्रदेश में कब से लगेगी 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन, CM शिवराज ने दिया जवाब

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी है। लोग अब इसे सुनामी कहने लगे हैं। पिछले कई दिनों से रोजाना तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं, जबकि कई लोगों की जान भी जा रही है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने एक मई से 18 साल से 44 साल के बीच के लोगों का वैक्सीनेशन अभियान भी शुरू किया है। हालांकि, पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने की वजह से कई राज्य टीकाकरण नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने वह तारीख की घोषणा कर दी है, जिसका 18 साल से अधिक उम्र वाले लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज ने जानकारी दी है कि राज्य में पांच मई से वैक्सीन लगाई जाएगी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ”हम राज्य में 18-44 साल के लोगों को 5 मई से वैक्सीन की डोज देंगे। सबको वैक्सीन मुफ्त में लगाएंगे। पत्रकारों को भी अलग से सत्रों का आयोजन कर वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। वैक्सीन खरीदने के ऑर्डर हमने दे दिए हैं।” इससे पहले, राज्य के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा था कि हम 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा था कि हम यह वैक्सीनेशन की शुरुआत तब करेंगे, जैसे ही हमें वैक्सीन मिलने लगेगी। हमें एक या दो दिनों में वैक्सीन मिलना शुरू हो जाएगी। इसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीटिंग बुलाई है और उसी में सभी बातों पर चर्चा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि एक मई से टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर 28 अप्रैल शाम चार बजे से पंजीकरण की शुरुआत हुई थी, जिस पर जबरदस्त रिस्पॉन्स आया था। कुछ ही समय में ढाई करोड़ लोग अपना पंजीकरण करा चुके थे। लेकिन, खबर है कि ज्यादातर राज्यों में टीकाकरण के लिए स्लॉट नहीं दिए जा रहे हैं। देश में अब तक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को 16 करोड़ से ज्यादा टीके की खुराक दी जा चुकी हैं।