1 जून से LPG के दाम, फ्लाइट का किराया, पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या योजना समेत कई चीजों में होंगे बदलाव, जो डालेंगे आपकी जेब पर सीधा प्रभाव

Rules Cahnge From 1st June :  जून से बैंकिग, एलपीजी सिलेंडर की कीमत, आईटीआर फाइलिंग, गोल्ड हॉलमार्किंग, छोटी बचत पर ब्याज जैसी कई योजनाओं के नियम बदलेंगे। कुछ बदलाव एक जून से तो कुछ 15 जून से होंगे। इसके अलावा एमपी, यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन से मुक्ति के लिए अनलॉक भी शुरू हो सकता है। इनका सीधा असर आपकी की जेब पर पड़ेगा। आइए जानें वो कौन-कौन से बदलाव हो सकते हैं जो आपके जीवन को प्रभावित करेंगे…

6 करोड़ नौकरीपेशा के लिए 1 जून से लागू होंगे PF के नए नियम

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है। ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फंड खाताधारकों के लिए नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार, अब नियोक्ता को हर कर्मचारी के अकाउंट को 1 जून से आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक है।

एलपीजी सिलेंडर के दाम 

नए महीने एलपीजी के दामों में भी बड़ा बदलाव किया जा सकता है। तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर की घोषणा करती हैं। मौजूदा समय में दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का गैस सिलेंडर का दाम 809 रुपये है और जिस तरह पेट्रोल-डीजल के दाम उछल रहे हैं, उससे आशंका है कि गैस के दाम में 50 से 100 रुपये प्रति सिलेंडर तक वृद्धि की जा सकती है।

हवाई सफर होगा महंगा

एक जून से हवाई सफर महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतम सीमा को 16 फीसद तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। हवाई किराये की निचली सीमा में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी एक जून से लागू होगी। मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने एक आदेश में कहा है कि किराये की ऊपरी सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। बता दें इंटरेनेशनल फ्लाइट 30 जून सस्पेंड रहेंगी।

स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव 

मार्च में पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना जैसी सरकारी स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव किया गया था, लेकिन तब सरकार ने इसे गलती बताकर वापस ले लिया था। तब सरकार के फैसले को चुनाव से जोड़कर देखा गया था। 1 जून को इसमें भी बदलाव किया जा सकता है। हालांकि नई दरें 30 जून तक लागू हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा पेमेंट प्रोसेस

बैंक ऑफ बड़ौदा एक जून से चेक पेमेंट के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बैंक अगले महीने की पहली तारीख से ‘पाॅजिटिव पे कन्फर्मेशन’ को लागू कर रहा है। हालांकि बैंक ने ग्राहकों को सहूलियत देते हुए कहा है कि 50 हजार से ऊपर के भुगतान पर ही ‘पाॅजिटिव पे कन्फर्मेशन’ का नियम लागू रहेगा। बैंक की वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार अब आगे से चेक जारीकर्ता को लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी। बैंक का मानना है कि इससे जहां एकतरफ कम समय लगेगा। वहीं, दूसरी तरफ चेक फ्राॅड से भी बचा जा सकेगा।

IFSC कोड में बदलाव 

केनारा बैंक ने अपने ग्राहकों को जानकारी देते हुए कहा है कि 1 जुलाई 2021 से सिंडीकेट बैंक का आईएफएससी कोड बदलने जा रहा है। सिंडीकेट बैंक के सभी कस्टमर को अपने ब्रांच से अपडेटेडे आईएफसी कोड के विषय में जानकारी लेने के लिए कहा गया है। केनारा बैंक की तरफ से कहा गया है, ‘सिंडीकेट बैंक के विलय के बाद सभी ब्रांच के आईएफसी कोड में बदलाव किया गया है।’ बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि नए आईएफसी कोड को अपडेट कर लें, नहीं तो 1 जुलाई से एनईएफटी,आरटीजीएस,आईएमपीएस जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

गोल्ड हॉलमार्किंग नियम 

केंद्र सरकार ने महामारी के कारण सोने के आभूषणों और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग की समय सीमा को अब 15 जून कर  दिया है। कंज्यूमर अफेयर मिनिस्टर पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। पहले इसे 1 जून 2021 से लागू किए जाने की उम्मीद थी। बता दें कि व्‍यापारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स और ज्वेलरी इंडस्ट्री जुड़े ट्रेडर्स ने सरकार से हॉलमार्किंग लागू होने की 1 जून 2021 की तारीख बढ़ाने की मांग की थी। मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार ने उनकी ये मांग मान ली है।

ITR की नई वेबसाइट 

इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर भी अगले महीने बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 1 से 6 जून तक मौजूदा वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in पर काम नहीं किया जा सकेगा। 7 जून को सरकार की तरफ से www.incometaxgov.in वेबसाइट लांच की जाएगी। पहले के मुकाबले नई वेबसाइट एडवांस होने के साथ-साथ यूजर फ्रेंडली भी होगी।