अर्चना मीना को किया गया फूड दीदी की उपाधि से सम्मानित

(राजेश शर्मा)

कोविड पॉजिटिव महिलाओं के लिए फूड हेल्पलाइन चलाने वाली समाजसेविका है अर्चना मीना
सवाई माधोपुर, 8जून—– माह से सवाई माधोपुर नगर परिषद क्षेत्र में कोविड पॉजिटिव महिलाओं एवं उनके परिवार के लिए हेल्पलाइन चलाने वाली रणथंभौर रोड़ स्थित होटल अनुराग पैलेस की डायरेक्टर, लोकप्रिय समाजसेविका व दौसा सांसद जसकौर मीना की सुपुत्री अर्चना मीना को क्षेत्र के युवाओं एवं इस हेल्पलाइन से लाभ लेने वाले परिवारों ने ‘फूड दीदी’ की उपाधि से नवाज कर सम्मानित किया है। एक आर्टिस्ट पवन पतंगा ने उनका स्कैच बना कर शेयर किया जो कुछ ही घंटों में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।
बताते चलें कि अर्चना मीना कोरोना की फर्स्ट वेव से ही लगातार जरूरतमंदों की हर संभव मदद करते हुए समाज में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रही हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से अर्चना सवाई माधोपुर सहित अपनी माँ जसकौर मीना के संसदीय क्षेत्र दौसा के कोविड पॉजिटिव मरीजों व उनके परिवार जन की मदद में भी कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं चाहे बेड ना मिलने की समस्या हो या ऑक्सीजन ना मिल पाने की, खाने की व्यवस्था करनी हो या दवाईयों की।
प्रथम कोविड काल से ही अर्चना मीना अपनी टीम के साथ जरूरतमंदों के लिए खाने के पैकेट्स बांटने, सूखी राशन सामग्री के किट्स देने, जरूरतमंद बच्चों को उनके मनपसंद के कपड़े भेंट करने एवं कोरोना योद्धाओं के सम्मान करने जैसे कई सामाजिक कार्य कर रही हैं।
दूसरे कोविड काल में उनके द्वारा किए गए समाजसेवा के कई कार्यों में से कोविड पॉजिटिव महिलाओं व उनके परिवारजनों के लिए चलाई जा रही फूड हेल्पलाइन को क्षेत्रवासियों की ओर से काफी सराहा जा रहा है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से इस नाजुक समय में सैंकड़ो परिवारों को लाभ मिला जब कोरोना पीड़ित होने के कारण उनके स्वयं के सगे संबंधी भी मदद नहीं कर पा रहे थे। सभी मदद पाने वाले लोगों ने भोजन की पौष्टिकता को लेकर अर्चना का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया।
इस संबंध में अर्चना मीना से बात करने पर उन्होंने कहा सारी मानवता आज हताशा और बेबसी के कठिन दौर से गुज़र रही है। सांसे उखड़ रही हैं और ह्रदय अपनों की चिंता में व्यथित है। जब पिछले साल मुझे कोरोना संक्रमण हुआ तो एहसास हुआ कि एक महिला के संक्रमित होने पर घर के सभी सदस्य विशेष रूप से बच्चे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। इसी भावना को ध्यान में रखते हुए सवाई माधोपुर नगर परिषद क्षेत्र में जो भी महिला कोरोना पॉजिटिव आ रही हैं, उन्हें एवं उनके परिवारों को मैंने नि:शुल्क, पौष्टिक भोजन उनके घर के द्वार पर उपलब्ध करवाने की शुरुआत की।