पहली तिमाही में कम हुआ RIL का मुनाफा, 7 फीसदी की आई गिरावट

कोरोना की दूसरी लहर के बीच मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा कम हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए। इसमें बताया गया है कि 30 जून, 2021 को समाप्त तिमाही में  रिलायंस इंडस्ट्रीज को 12,273 करोड़ का शुद्ध लाभ हुआ है। कंपनी ने एक साल पहले की अवधि में 13,233  करोड़ का शुद्ध लाभ कमाया था। हालांकि, इसमें असाधारण लाभ भी शामिल है। इस लिहाज से मुनाफे में सात फीसदी की कमी आई है। वहीं, अगर इस लाभ को हटाकर देखें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज को करीब 14 फीसदी ज्यादा मुनाफा हुआ है।

रिलायंस रिटेल के नतीजे: कंपनी का रिटेल बिजनेस से मुनाफा पिछले साल से 123.2 फीसदी बढ़कर 962 करोड़ हो गया है। कंपनी ने बयान में बताया है कि रिलायंस रिटेल का जोर विस्तार पर है। पहली तिमाही के दौरान कंपनी ने 123 नए स्टोर जोड़े हैं। अब कुल स्टोर की संख्या 12,803  है। बता दें कि रिलायंस रिटेल ने हाल ही में जस्ट डायल का अधिग्रहण किया है।  कंपनी ने जस्ट डायल में 40.95 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 3,497 करोड़ रुपए का भुगतान किया। कंपनी ने ओपन ऑफर के जरिए 26% हिस्सेदारी टेकओवर की है।

कोरोना का असर नहीं: तिमाही नतीजों पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, “मुझे खुशी है कि हमारी कंपनी ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर में चुनौतियों के बावजूद मजबूत ग्रोथ दिया है। इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों से साफ है कि हम ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हैं।” रिलायंस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने कर्मचारियों और उनके परिवारों को 10 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक मुफ्त में दी है। करीब 98 फीसदी योग्य कर्मचारियों को टीके की कम से कम एक खुराक मिल गई है।