एसबीआई का मानसून धमाका ऑफर, होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस माफ

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। बैंक ने अपने ग्राहकों के होम लोन की प्रोसेसिंग फीस को माफ कर दिया है। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 31 अगस्त तक होम लोन की प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी। बैंक ने इसे धमाका ऑफर नाम दिया है। इसके साथ ही बैंक ने कहा है कि अगर बैंक के योनो एप से होम लोन के लिए आवेदन किया गया तो ब्याज दर में 5 बेसिस प्वाइंट यानी 0.05 फीसदी की छूट दी जाएगी। इससे ज्यादा से ज्यादा होम लोन ग्राहकों को फायदा होगा।

कैसे मिलेगी राहत

प्रोसेसिंग फीस, लोन का वो शुल्क होता है, जिसका कर्ज लेने के साथ ही भुगतान करना होता है। मौजूदा समय में एसबीआई के होम लोन पर 0.40 फीसदी प्रोसेसिंग फीस लेता है। अब एसबीआई के नए फैसले के बाद ग्राहक जब होम लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो उन्हें प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी। जाहिर सी बात है कि ग्राहकों का बोझ कम होगा।

घर खरीदार होंगे प्रेरित

विशेषज्ञों का कहना है कि एसबीआई के इस फैसल से घर खरीदार घर खरीदने के लिए प्रोत्साहित होंगे। यह घर खरीदने के लिए बेहतर समय हो सकता है क्योंकि इसकी होम लोन दरें 6.70 फीसदी से शुरू हो रही हैं, जो कि बहुत कम है। एसबीआई की ओर से प्रोसेसिंग फीस में छूट देने के बाद दूसरे बैंक भी जल्द ही ऐसा ऐलान कर सकते हैं। इसके साथ होम लोन की दरें कम रखने के लिए सरकार भी प्रोत्साहन दे रही हैं। रियल एस्टेट सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला सेक्टर है। अगर मकान बनाने की रफ्तार तेज होती है तो रोजगार में भी इजाफा होता है।

कौन सा बैंक कितना लेता है प्रोसेसिंग फीस

कोटक महिंद्रा बैंक में 6.65 प्रतिशत ब्याज दर से होम लोन दे रहा है। यह अधिकतम 10 हजार रुपये होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस के रूप में चार्ज करता है। वहीं, एलआईसी हाउसिंग 6.66 प्रतिशत की दर होम लोन उपलब्ध करा रहा है और यहां 10 से 15 हजार रुपये तक प्रोसेसिंग फीस ग्राहकों को देना पड़ता है। जबकि आईसीआईसीआई बैंक 6.70  फीस की दर से होम लोन ऑफर कर रहा है। यहां आपको 0.25% और अधिकतम 5 हजार तक प्रोसेसिंग फीस चुकानी पड़ सकती है। अगर एसबीआई की बात करें तो यह  6.70 फीसद की दर से होम लोन दे रहा है और 31 अगस्त तक प्रोसेसिंग फीस माफ करने का ऐलान किया है।