जम्मू-पुंछ लोकसभा सीट के लिए नामांकन आज से, पहले चरण में दो सीटों के लिए मतदान 11 अप्रैल को

साक्षी सूदन 

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण की अधिसूचना के साथ ही सोमवार से लोकसभा चुनाव का बिगुल बज उठेगा। पहले चरण में जम्मू-पुंछ के साथ ही बारामुला सीट के लिए अधिसूचना 18 मार्च को जारी होगी। जम्मू सीट के लिए डीसी कार्यालय में नामांकन होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से नामांकन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

जम्मू-पुंछ लोकसभा सीट के लिए रिटर्निंग अफसर एवं जिला उपायुक्त जम्मू रमेश कुमार की तरफ से अधिसूचना जारी की जाएगी। 25 मार्च तक नामांकन भरे जा सकेंगे और 28 मार्च तक नामांकन वापसी हो सकेगी। रिटर्निंग अफसर ने बताया कि नामांकन के दौरान उम्मीदवार सहित पांच लोग ही मौजूद रहा करेंगे। उम्मीदवार अपने साथ तीन ही वाहन लाएंगे। नामांकन सुबह 11 से शाम 3 बजे के बीच भरा जा सकेगा। इसमें सामान्य वर्ग के उम्मीदवार से 25000 रुपये और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार से जमानत राशि के तौर पर 12500 रुपये लिए जाएंगे।

उधमपुर सीट की अधिसूचना कल
उधमपुर लोकसभा सीट पर नामांकन भरने की प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ 19 मार्च से शुरू होगी। इसमें 26 मार्च तक नामांकन भरे जाएंगे और 18 अप्रैल को मतदान होगा। कांग्रेस की ओर से युवराज विक्रमादित्य 23 मार्च और डोगरा स्वाभिमान संगठन के चौधरी लाल सिंह नामांकन 26 मार्च को नामांकन करेंगे।