रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी चंद्राकर की निर्वाचन आयोग में शिकायत

नीलू सोनी 

रायपुर। जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर की निर्वाचन आयोग में शिकायत हुई है। चंद्राकर को रायपुर का जिला शिक्षा अधिकारी बनाया गया है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि जीआर चंद्राकर का रायपुर गृह जिला है। वे पिछले कई साल से रायपुर में निवासरत हैं।

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद गृह जिले में पदस्थ अधिकारियों को अन्य जिले में तबादले का प्रावधान है। चंद्राकर के रायपुर में जिला शिक्षा अधिकारी रहने के कारण चुनाव कार्य प्रभावित हो सकता है। ऐसे में उनको हटाना आवश्यक है।

लोकसभा चुनाव के कारण सरकार ने कांकेर कलेक्टर डोमन सिंह को हटाया था। डोमन सिंह का बालोद में गृह जिला है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि हर एक किलोमीटर पर शासकीय प्राथमिक शाह से लेकर पांच किलोमीटर के दायरे में उच्चतर माध्यममिक शालाएं तक है।

जिला शिक्षा अधिकारी के प्रभाव में आकर शिक्षक और कर्मचारी कार्य करते हैं। ऐसे में निष्पक्ष चुनाव को देखते हुए चंद्राकर का किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरण किया जाए। शिकायतकर्ता ने बताया कि छह साल तक एक ही स्थान में रहने के कारण विधानसभा चुनाव के समय उनका बेमेतरा में जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर स्थानांतरण किया गया था।