BJP प्रदेश चुनाव समिति की बैठक आज, मौजूदा सांसद भी होंगें शामिल

भोपाल: लोकसभा चुनाव की कबायद तेज हो गई है। जिसे लेकर बीजेपी ने भी अपनी कमर कस ली है। आज मंगलवार को राजधानी भोपाल में प्रदेश चुनाव समिति की अहम बैठक बुलाई गई है। बैठक में इसमें लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का चयन होना है। टिकट वितरण को लेकर सभी 29 संसदीय सीटों पर चर्चा कर पैनल तैयार किए जाएंगे। इस बैठक में चयन समिति, उम्मीदवारों के तय कर करने की संभावना भी जताई जा रही है। तय किए गए नामों की लिस्ट केंद्रीय चुनाव समिति को भेजी जाएगी। एक दो दिन में फाइनल लिस्ट भी जारी हो सकती है।

दिल्ली से हाईकमान की लाइन लेकर प्रदेश प्रभारी डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे और लोकसभा प्रभारी स्वतंत्रदेव सिंह भी इस बैठक में शामिल होंगे। उस आधार पर दावेदारों के नाम फाइनल करके केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिया जाएगा। सभी 23 सांसदों के नाम पैनल में शामिल किए जाएंगे।  किसे दोबारा टिकट देना है किसे नहीं, ये सर्वे के आधार पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में तय होगा। प्रत्याशियों के नाम पर आख़िरी फैसला केंद्रीय समिति करेगी।वही पिछले सप्ताह हर लोकसभा क्षेत्र के पदाधिकारियों के साथ हुई बातचीत में जिन दावेदारों के नाम आए हैं, उन्हें भी प्रदेश चुनाव समिति के सामने रखा जाएगा। इसके अलावा उन सभी नामों पर भी चर्चा होगी, जिन्हें चुनाव समिति के सदस्यों द्वारा सुझाया जाएगा। पार्टी नेताओं की मानें तो पैनल में कितने नाम होंगे, इसकी सीमा भी तय नहीं की गई है।

बीजेपी पार्टी में सबसे दिलचस्प बात यह रही कि जिन दिग्गजों को टिकट बांटने की जिम्मेवारी दी गई वहीं नेता टिकट की मांग कर रहे हैं। बीजेपी में प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, नंदकुमार सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर और फग्गन सिंह कुलस्ते टिकट के दावेदार हैं। शिवराज सिंह चौहान, कृष्ण मुरारी मोघे, लता ऐलकर और माया सिंह के भी चुनाव लड़ने की चर्चा है। वही कैलाश जोशी, सुहास भगत, सत्यनारायण जटिया, थावर चंद गहलोत, विक्रम वर्मा, राजेंद्र शुक्ला, भूपेंद्र सिंह भी चुनाव समिति के सदस्य हैं और गहलोत सिटिंग सांसद हैं।