होली पर भी हरकत: LoC पर पाक की फायरिंग में एक जवान शहीद, कश्मीर में 3 जगह मुठभेड़

राजेन्द्र भगत 

होली के पर्व पर जहां पूरा भारतवर्ष जश्न मना रहा है, वहीं पाकिस्तान खुशी के इस मौके पर भी अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहा है. एक तरफ जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (LoC) पर पाकिस्तानी जवानों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है, जिसमें एक भारतीय सेना का जवान शहीद हो गया है. दूसरी तरफ बारामूला, सोपोर और बांदीपुरा में आतंकवादियों से सुरक्षाबलों की मुठभेड़ चल रही है. सोपोर में आतंकियों के ग्रेनेड हमले में तीन पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

उत्तरी कश्मीर के सोपोर में रफियाबाद के वारपोरा इलाके में एक ग्रेनेड हमले में SHO समेत 3 पुलिसकर्मी घायल हो गए. आतंकियों ने यह ग्रेनेड हमला उस वक्त किया जब इलाके में एक तलाशी अभियान चल रहा था. इसके कुछ मिनट बाद ही सोपोर कस्बे में भी आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के एक कैंप पर धावा बोल दिया, लेकिन इस ग्रेनेड हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. हमले के बाद पूरे इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस ने बताया कि कुछ आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने वारपोरा इलाके को घेर लिया और तलाशी अभियान चलाया.

सोपोर के वारपोरा के अलावा बारामूला के कलंतरा और बांदीपुरा के हाजिन में भी आतंकियों से सुरक्षाबलों की मुठभेड़ हुई. बारामूला के एसएसपी अब्दुल कय्यूम ने इंडिया टुडे को बताया कि कालांतरा में गुरुवार सुबह सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों से मुठभेड़ हुई. उन्होंने बताया कि आतंकियों के बारे में सूचना मिलने के बाद बुधवार शाम सर्च ऑपरेशन चलाया गया था, लेकिन खराब मौसम के चलते बुधवार को ऑपरेशन रोक दिया गया. इसके बाद सुबह के वक्त आतंकियों से सुरक्षाबलों का सामना हुआ. बांदीपुरा के हाजिन में आतंकियों से मुठभेड़ हुई है.

हालांकि, अब तक किसी भी आतंकी को ढेर करने में सुरक्षाबलों को कामयाबी नहीं मिली है. लेकिन पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघन में भारत ने अपना एक वीर सपूत यश पॉल खो दिया है. राइफलमैन पॉल जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री का हिस्सा थे. यश पॉल उधमपुर जिले के मनतलाई गांव के रहने वाले थे. 24 साल के यश पॉल शादी-शुदा थे. यश की शहादत के अलावा आतंकियों के हमले में तीन पुलिसकर्मी जख्मी हो गए हैं. फिलहाल, सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन चल रहा है.