महाविद्यालय में होली फाग महोत्सव मनाया

अजय शेखर शर्मा

सवाई माधोपुरहोली त्योहार को लेकर सरस्वती महिला शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में फाग महोत्सव मनाया गया। इस दौरान छात्राध्यापकों ने फाग गीतों की प्रस्तुति दी तथा एक दूसरे को रंग लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मंजू शर्मा थी, विशिष्ट अतिथि के रूप में हेमलता शर्मा उपस्थित थी। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान छात्राध्यापकों ने एकल, समूहगान व नृत्य की प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम के दौरान फाग गीतों के साथ ही छात्राध्यापकों ने भजनों की प्रस्तुतियां भी दी। इस दौरान वक्ताओं ने होली महोत्सव के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। अतिथियों ने छात्राध्यापकों को होली की शुभकामनाएं दी। साथ ही पानी बचाने का संदेश देते हुए गुलाल से होली खेलने का आह्वान किया।

इसी प्रकार शिवाजी सैकण्डरी आदर्श विद्या मंदिर में भी फागोत्सव व होली महोत्सव मनाया गया। संस्था प्रधान गजानंद शर्मा ने भक्त प्रहलाद व होलिका का प्रसंग सुनाया। छात्र-छात्राओं ने फाग गीतों की प्रस्तुतियां दी। विद्यालय स्टाफ व विद्यार्थियों ने एक दूसरे को रंग लगाकर भाईचारे की भावना का संदेश दिया।

महिला मंडल ने पुष्प और गुलाल से होली खेली

सवाई माधोपुर|अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज महिला मंडल द्वारा गौतम आश्रम स्थित सत्यनारायण भगवान के मंदिर में फाग उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। महिला मंडल के जिला अध्यक्ष ममता गौतम ने बताया कि सर्वप्रथम गणेश वंदना से फाग उत्सव का आगाज किया गया। इसके बाद महिलाओं ने अलग अलग फाग गीत गाकर के साथ भजनों का आनंद लिया तथा नृत्य किया। पुष्प और गुलाल से होली खेली गई। दिव्या गौतम, दुलारी गौतम, राधा गौतम, जिलाध्यक्ष लालचंद गौतम, सत्यनारायण हावा, डॉक्टर मदन मोहन शर्मा आदि उपस्थित थे।