विद्यार्थियों के लिए 1 मई से 16 जून तक रहेगा ग्रीष्मकालीन अवकाश

यासमीन सिद्दकी 

मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग उपसचिव ने समस्त शिक्षण संस्थाओं में 1 अप्रैल 2019 से प्रांरभ होने वाले शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश सहित सत्र के अन्य अवकाश घोषित कर दिए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए विद्यार्थियों के लिए 1 मई से 16 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किए हैं। इस दौरान शिक्षकों के लिए 1 मई से 9 जून तक अवकाश रहेंगे। शिक्षकों को 10 जून से 15 जून के लिए विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

5 दिनों तक शिक्षक करेंगे तैयारी

विभाग द्वारा जारी आदेश के दौरान शिक्षक स्कूों की स्वच्छता, योजना, प्रयोगशालाओं की तैयारियां, माहवार शिक्षण, शैक्षणेत्तर गतिविधियों के आयोजन की समय सारणी, लेसन प्लान, पालक शिक्षक संघ से अधिकाधिक नामांकन तथा ठहराव दर के लिए भेंट/बैठक, फीडिंग, मिडिल स्कूल से कक्षा 9वी में प्रवेश के लिए संपर्क, ब्रिज कोर्स तथा रिमेडियल टीचिंग आदि गतिविधियां संचालित करेंगे।

यह भी अवकाश रहेंगे इस सत्र में

ग्रीष्मकालीन अवकाश के अलावा स्कूल शिक्षा विभाग ने अन्य अवकाश भी घोषित किए हैं, जिसमें दशहरा के लिए 7 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक, दीपावली अवकाश 25 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक तथा 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक शीतकालीन अवकाश रहेगा।