50 घंटे बाद 60 फीट गहरे बोरवेल से बाहर निकाला गया 15 माह का नदीम, सेना व NDRF की टीम ने जीत ली जंग

अनिल कुमार गुप्ता 

हिसार। बालसमंद गांव में बुधवार की शाम 60 फीट गहरे बोरवले में गिरे 15 महीने के बच्‍चे नदीम को सकुशल बाहर निकला लिया गया। 50 घंटे के बाद शुक्रवार की शाम पांच बजे बच्‍चे को निकाल लिया गया। सेना और NDRF की टीम ने जंग जीत ली। बच्‍चे काे निकालने के तुरंत बाद एंबुलेंस से अग्रोहा मेडिकल के लिए रवाना कर दिया गया।

बच्‍चे को वहां इलाज दिया जाएगा। बच्‍चे को निकालने के लिए तीन दिनों तक प्रशासन वहां जुटा रहा और लोगों ने भरपूर सहयोग किया। तीन दिनों तक नदीम की सलामती की दुआ मांगी जाती रही। पिता आजम खाना और मां गुलशन बच्‍चे की सलामती की खबर सुन खुशी से रो दिए।

डिजिट्रेकर की मदद से बच्चे की सही लोकेशन का पता चल गया है। शुक्रवार तीन बजे के बाद सही से खुदाई की और उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बच्‍चे के सकुशल होने की पुष्टि की।

बोरवेल से 20 फुट दूर 54 फुट की गहराई से ड्रिलिंग के माध्यम से बच्चे तक पहुंचने को टनल बनाने का काम किया गया। बच्चे के साथ वाली जमीन न खिसके, इसके लिए सुरक्षा उपायों का विशेष ध्यान रखा गया। डीसी ने कहा बचाव अभियान में भारतीय सेना और NDRF की टीम सराहनीय भूमिका रही हैं। ग्रामीणों का भी काफी अच्छा सहयोग मिल रहा है।