नपा की लापरवाही, सब्जीमंडी मार्ग व सिटी हाईवे को जोड़ने वाली सड़क डेढ़ साल बाद भी नहीं बनी

निलाद्री राय 

नीमच नगर पालिका के जिम्मेदारों की लापरवाही का खामियाजा व्यापारियों और जनता को भुगतना पड़ रहा हैं। शहर की दाे प्रमुख सड़काें का वर्क अाॅर्डर हाेने के बाद भी निर्माण नहीं हुअा। इनमें सब्जी-फल मंडी चौराहा से पशु चिकित्सालय कॉर्नर व सिटी फोरलेन को जोड़ने वाली सड़क सात साल से तथा मिडिल स्कूल ग्राउंड को जोड़ने वाली सड़क पांच साल से क्षतिग्रस्त है। जिनका अब तक निर्माण नहीं हुअा।

शहर का मुख्य व्यापारिक केंद्र टैगोर मार्ग पर फोरजीरो चौराहा से मिडिल स्कूल ग्राउंड तक की सड़क पर नपा ने पांच साल में तीन बार पेचवर्क किया। फरवरी 2017 में नई सड़क निर्माण की योजना बनाई जो कागजों से बाहर नहीं आ सकी। यह मार्ग जैन कॉलोनी, शिक्षक कॉलोनी, वीर पार्क रोड, जैन भवन रोड से सीधा जुड़ा होने के साथ यातायात का दबाव बना रहता है। पिछले वर्ष नपा ने 27 लाख रुपए की लागत से डामरीकरण का टेंडर बुलाकर आचार संहिता के पहले वर्क ऑर्डर भी दे दिया। लेकिन अब तक निर्माण शुरु नहीं हुआ।

शासकीय पशु चिकित्सालय से सब्जी-फल मंडी रोड की जर्जर सड़क।

नाली निर्माण के बाद काम बंद कर दिया

इसी तरह सब्जी मंडी रोड की 5 साल से नपा ने सुध नहीं ली। धुल के उड़ते गुबार से रहवासी व व्यापारी के साथ राहगीर परेशान है। सब्जी मंडी व अस्पताल के साथ टैगोर व तिलक मार्ग सिटी फोरलेन को जोड़ने वाली सड़क होने से यातायात का दबाव रहता है। जनवरी 2017 में नपा ने तीन उत्कृष्ट सड़क बनाने का प्रस्ताव शासन काे भेजा था। जिस पर पांच कराेड़ रुपए स्वीकृत हुए। पशु चिकित्सालय कॉर्नर और दूसरी तरफ तहसील कार्यालय कॉर्नर से राजीव नगर होते हुए सांवलियाजी मंदिर कॉर्नर तक प्रस्तावित की गई। 2018 में निर्माण शुरू हुअा जाे अभी तक अधूरा है। डेढ़ साल में सिर्फ नाली का निर्माण हुआ। डिवाइडर व पाथवे सहित सड़क निर्माण अब तक शुरू नहीं हुआ।

प्रमुख मार्ग की अनदेखी

सब्जी मंडी रोड तीन तरफ से मुख्य मार्ग व बाजार से जुड़ा हुआ हैं। दिनभर सब्जी खरीदने आने वालों की भीड़ रहती है। सड़क निर्माण नहीं होने से हर वर्ग परेशान रहता हैं।