31 मार्च से 6 फ्लाइट बंद, 5 से घटकर 2 शहरों से रह जाएगी कनेक्टिविटी, महंगे टिकट संभव

गर्वित श्रीवास्तव 

जोधपुर  जोधपुर एयर सेक्टर पर 31 मार्च से एक साथ 6 फ्लाइट का संचालन बंद होने वाला है। जेट एयरवेज में संकट के चलते 4 फ्लाइट बंद होंगी। इनमें दिल्ली, मुंबई, इंदौर व अहमदाबाद की फ्लाइट शामिल हैं। जेट एयरवेज की अहमदाबाद व इंदौर की फ्लाइट चालू रखने के प्रयास एयरपोर्ट ऑथोरिटी की ओर से किए जा रहे हैं। वहीं पर्यटन सीजन बंद होने के चलते स्पाइस जेट की दिल्ली व अहमदाबाद की फ्लाइट बंद हो जाएंगी। उक्त छह फ्लाइट का अंतिम संचालन 30 मार्च को होगा।

जोधपुर में एक साथ छह फ्लाइट का संचालन बंद होने के बाद सिर्फ तीन फ्लाइट का ही रोजाना संचालन होगा। इनमें एयर इंडिया के बोइंग श्रेणी के दो विमान दिल्ली व मुंबई की एक-एक फ्लाइट तथा जेट एयरवेज का एटीआर संचालित होगा। अब तक जोधपुर में रोजाना अप डाउन की 18 फ्लाइट संचालित हो रही थीं। अब यह 6 फ्लाइट ही रह जाएंगी। जोधपुर एयरपोर्ट निदेशक जीके खरे ने बताया कि 31 मार्च से जेट एयरवेज ने चार फ्लाइट बंद करने के लिए कहा है। वहीं टूरिस्ट सीजन की समाप्ति होने से स्पाइस जेट की दो फ्लाइट बंद होंगी।

1944 से घटकर 856 सीटें रह जाएंगी
जोधपुर सेक्टर में अभी अप डाउन फ्लाइट में रोजाना 1944 सीटें उपलब्ध हैं। इससे यात्रियों को सस्ती सीटें तो उपलब्ध हो ही रही थी, कनेक्टिविटी भी अच्छी हो गई थी। अब एक साथ अप-डाउन की 12 फ्लाइट बंद होने के कारण सीधे 1088 सीटें कम हो जाएंगी। जोधपुर से हवाई यात्रा करने वालों के लिए सिर्फ 856 सीट ही उपलब्ध रहेंगी। सीट कम होने के कारण जोधपुर सेक्टर एक बार फिर महंगा हो जाएगा। एडवांस में बुकिंग कराने पर भी सात से आठ हजार रुपए में टिकट मिलेगा। हालांकि 1 अप्रेल के बाद सीट कम होने से ही स्थिति साफ हो पाएगी। अभी तक ऑप्शन ज्यादा होने के कारण जेट एयरवेज व एयर इंडिया में भी सस्ते टिकट मिल रहे थे।3 फ्लाइट चलेंगी, दोपहर बाद संचालन
अभी तक जोधपुर की पांच बड़े शहरों से सीधे कनेक्टिवटी थी। इनमें दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु, अहमदाबाद व इंदौर शामिल हैं। इन शहरों से देशभर में बड़े शहरों के अलावा इंटरनेशनल फ्लाइट भी आसानी से मिल रही थी। अब छह फ्लाइट बंद होने के बाद जोधपुर से सिर्फ दिल्ली व मुंबई के बीच ही तीन फ्लाइट चलेंगी। इसके अलावा कोई विकल्प नहीं रहेगा। ये फ्लाइट भी दोपहर में संचालित होंगी। ऐसे में हवाई यात्रा करने वालों के पास जयपुर व अहमदाबाद जाकर ही बड़ी फ्लाइट लेना विकल्प रहेगा।