जम्मू का रेलवे स्टेशन करवाएगा हवाई अड्डे का एहसास, रेलवे लाइन का विस्तारीकरण शुरू हुआ

राजेन्द्र भगत 

जम्मू,  देशभर से जम्मू रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को जल्द स्टेशन परिसर में हवाई अड्डे पर होने का एहसास होगा। इसको लेकर जम्मू रेलवे स्टेशन के विस्तार का काम भी शुरू हो चुका है। इसके तहत रेलवे स्टेशन में हवाई अड्डे की तर्ज पर यात्री लाउंज, डाेरमेट्री के अलावा भूमिगत सुरंग बनाई जा रही है। अगर सब कुछ ठीक कर डेढ वर्ष में जम्मू रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो जाएगा। जम्मू रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए 180 करोड़ रुपये की भारतीय रेलवे ने मंजूरी दे दी है। रेलवे लाइन के विस्तार का काम शुरू हो चुका है।

रेलवे स्टेशन में बनने वाले नए प्लेटफार्म तक रेलवे ट्रैक को पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। इंडियन आयल डिपो के पास बने रेलवे पुल के एक्सटेंशन का काम चल रहा है। पुल को चौड़ा करने के साथ उसके नीचे नई रेल पटरी को बिछाया जाएगा। देश में चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण राशि जारी नहीं हो पाएगी। रेलवे स्टेशन में बनने वाले नए ढांचे की टेंडरिंग का काम पूरा हो गया है।

पर्यटकों को भी मिलेगी सुविधा

फिरोजपुर डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर विवेक गुप्ता के अनुसार माता वैष्णो देवी के आधार शिविर में रूप में जाने जाने वाले जम्मू रेलवे स्टेशन में संसाधनों के बढ़ने से यात्रियों को सुविधा मिलेगी। विकसित हो रहे जम्मू रेलवे स्टेशन में पर्यटकों को अधिक समय तक रोकने के लिए नए संसाधन तैयार किए जा रहे हैं।रेलवे स्टेशन पर बनने वाले नए ढांचे के निर्माण कार्य को अंजाम दे रहे डिप्टी चीफ इंजीनियर हमिंदर कुमार ने बताया कि आने वाले दिनों में जम्मू रेलवे स्टेशन पर नरवाल की ओर से नई एंट्री के अलावा चार प्लेटफार्म, एक फुट ओवर ब्रिज, रोड अंडर ब्रिज जो पुराने प्लेटफार्म को नए प्लेटफार्म से जोड़ेगा, लाउंज हो हवाई अड्डे की तर्ज पर बनेगा, जिसमें यात्रियों के अलावा अारामदायक कुर्सियां लगाई जा रही है।