सर्वे: राहुल पर मोदी को बढ़त, पर इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष से पिछड़े प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: आई.ए.एन.एस.-सी-वोटर 2019 के सर्वे के जारी ताजा नतीजों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई मुद्दों पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ बढ़त बनाए हुए हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को लेकर भाजपा, जबकि आर्थिक कल्याण के मामले में कांग्रेस आगे है। हालांकि महिला सुरक्षा के मुद्दे पर मोदी सरकार बड़े अंतर से पिछड़ रही है। भाजपा को जहां पुलवामा हमले के बाद पाक को दिए गए मुंहतोड़ जवाब का फायदा मिल रहा है वहीं कांग्रेस न्याय योजना के दम पर पकड़ मजबूत कर रही है।

आर्थिक और साम्प्रदायिक बिंदुओं पर मोदी पीछे 
अर्थव्यवस्था में गिरावट और अन्य आर्थिक मसलों के साथ ही साम्प्रदायिक तनाव के बिन्दु मोदी के खिलाफ जा रहे हैं। इन मामलों से बन रही नकारात्मक छवि के चलते सर्वे में शामिल 16.2 प्रतिशत लोग मोदी के खिलाफ हैं। हालांकि बाकी सभी मसलों पर पी.एम. मोदी कांग्रेस अध्यक्ष से 20 साबित हो रहे हैं। हालांकि एक ओर जहां मोदी सरकार महंगाई पर लगाम लगाने की बात कर खुद अपनी पीठ थपथपा रही है, वहीं बढ़ती कीमतों से परेशान जनता को कांग्रेस भुनाने के प्रयास में है। इस चुनाव में यह एक बड़ा मुद्दा है।

कुल 70 हजार लोगों ने लिया सर्वे में हिस्सा 
आई.ए.एन.एस.-सी-वोटर 2019 सर्वे में जनवरी से अब तक कुल 70 हजार लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें 24 मार्च से 31 मार्च तक हिस्सा लेने वाले 7000 लोग भी शामिल हैं। सर्वे में शामिल 10 सवालों में सबसे महत्वपूर्ण समस्या के बारे में पूछा गया है। इसके आधार पर लोगों को पी.एम. पद के लिए मोदी और राहुल को वरीयता देने के लिए कहा गया है। कांग्रेस द्वारा कई मुद्दों को बेहद गंभीर बताने के बावजूद जनता को फिर भी लगता है कि मोदी बेहतर काम कर रहे हैं।