मई में खुलेगा त्रियुंड, पर्यटकों को करना होगा इंतजार

मीनाक्षी भारद्वाज 

धर्मशाला, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन नगरी धर्मशाला के प्रमुख पर्यटन स्थल त्रियुंड के दीदार के लिए पर्यटकों को मई तक इंतजार करना होगा। इसकी वजह सर्दियों में अत्याधिक बर्फबारी के कारण कई स्थानों पर ल्हासे गिरने से रास्ते बंद होना है। ऐसे में अप्रैल में त्रियुंड के रास्ते पर्यटकों के लिए खुलने की कोई संभावना नहीं है। हर साल अप्रैल से त्रियुंड पर्यटकों के लिए खुल जाता है और इसी माह से पर्यटन सीजन भी शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार प्रमुख पर्यटन स्थल त्रियुंड में ट्रैङ्क्षकग के लिए जाने वाले पर्यटकों को इंतजार करना होगा। वन विभाग ने पर्यटकों से त्रियुंड न जाने की अपील की है। पिछले साल त्रियुंड फरवरी में ही खुल गया था। इस दौरान 3281 पर्यटक त्रियुंड पहुंचे थे।

91523 ने किया था त्रियुंड का भ्रमण

फरवरी 2018 से जनवरी 2019 तक 91 523 पर्यटकों ने त्रियुंड का भ्रमण किया है। इनमें 63883 पुरुष जबकि 21303 महिला पर्यटक शामिल थे। इनमें 6633 पर्यटक विदेशी थे। ये आंकड़ा गलू चेक पोस्ट में पंजीकृत पर्यटकों की संख्या के आधार पर वन विभाग ने एकत्रित किया है

त्रियुंड पर्यटकों के लिए मई में ही खुल पाएगा। धौलाधार की पहाडिय़ों पर हुई बर्फबारी के कारण जगह-जगह ल्हासे गिरने से रास्ता बंद है। पर्यटक भी जब तक त्रियुंड नहीं खुलता है, तब तक न जाएं। जो पर्यटक भविष्य में त्रियुंड जाए, तो वह गलू चेक पोस्ट में पंजीकरण अवश्यक करवाए। -डॉ. संजीव शर्मा, डीएफओ, धर्मशाला।