कांग्रेस के मेनिफेस्टो से सोनिया गांधी नाराज, कवर पेज नहीं आया पसंद

नई दिल्लीः कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया लेकिन इसके साथ ही इस पर विवाद शुरू हो गए हैं। अफस्पा खत्म करने पर जहां भाजपा कांग्रेस पर निशाना साधा वहीं घोषणापत्र पर अब कांग्रेस में ही विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल कांग्रेस यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने घोषणापत्र के कवर पेज पर नाराजगी जताई है। कवर पेज पर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की तस्वीर का साइज छोटा होने पर सोनिया गांधी नाखुश हैं। सोनिया गांधी ने घोषणापत्र कमेटी के सदस्य राजीव गौड़ा को राहुल की फोटो छोटी रखने पर फटकार लगाई है।
सोनिया ने कहा कि घोषणापत्र का कवर पेज आकर्षित होना चाहिए लेकिन यह कोई अशर नहीं छोड़ पाया। सोनिया ने राजीव को कहा कि राहुल की फोटो बड़ी होनी चाहिए थी पर वो भी आखिर में छोटी-सी लगाई गई यह भी प्रभावित करने वाला नहीं है। हालांकि सोनिया ने घोषणापत्र के अंदर की बातों को सराहा लेकिन कवर पेज उनको नहीं भाया। सूत्रों के मुताबिक सोनिया ने मंगलवार को मेनिफेस्टो लॉन्चिंग का कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही राजीव को फटकार लगाते हुए फ्रंट पेज को लेकर आपत्ति जताई थी। राजीव ने सोनिया के सामने इस पर अपनी बात रखनी चाही लेकिन वे संतुष्ट नहीं हुईं। पूरे कार्यक्रम के दौरान सोनिया खुश नजर नहीं आई और मंच को संबोधित भी नहीं किया।
उन्होंने पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला से घोषणापत्र पर मीडिया का कोई सवाल लेने से भी मना कर दिया था। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र को जन आवाज की नाम दिया है जबकि इसके कवर पेज पर ‘हम निभाएंगे’ लिखा हुआ है। कवर पेज पर एक रैली की तस्वीर लगी है, जिसमें लोगों की भारी भीड़ है। आखिर में राहुल की छोटी से फोटो लगी और साथ में पार्टी का लोगो लगा है।