ICC ने क्रिकेट में भ्रष्टाचार रोकने के लिए उठाया बड़ा कदम, साथ देगा इंटरपोल

क्रिकेट जगत में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बड़ा कदम उठाते हुए इंटरपोल से हाथ मिलाया है। आईसीसी की भष्टाचार निरोधी इकाई के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने बिते सप्ताह फ्रांस के लियोन में स्थित इंटरपोल के मुख्यालय में शिरकत कर शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की। इस दौरान क्रिकेट को भ्रष्टाचार से मुक्त रखने के उपायों पर भी चर्चा हुई।

एलेक्स ने कहा, ‘आईसीसी और इंटरपोल साथ मिलकर काम करना चाहते हैं और बीते सप्ताह हुई हमारी बातचीत सकारात्मक रही। आईसीसी के कई देशों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों से काफी अच्छे रिश्ते हैं, लेकिन इंटरपोल के साथ काम कर हम अपनी पहुंच 194 देशों तक बना सकते हैं।’ उन्होंने कहा आईसीसी का उद्देश्य खिलाड़ियों को भ्रष्टाचार को लेकर शिक्षित करना और इसके सभी माध्यमों और साधनों पर लगाम लगाते हुए इसे रोकना है।

इस संबंध में इंटरपोल के क्रिमिनल नेटवकर्स यूनिट के सहायक निदेशक जोस गार्सिया ने कहा, ‘खेल लोगों को जोड़ता है, लेकिन अपराधी अपने हितों के लिए खेलों की गरिमा को खराब करने का प्रयास करते रहते हैं। ऐसे में हम क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेल में अपराध को रोकने के लिए आईसीसी का साथ देना चाहते हैं।’