क्लब में टहलता नजर आया तेंदुआ, पकड़ने के लिए वन विभाग ने मंगाए मुर्गे

महेशचन्द्र मीणा 

अलवर. यहां जीडी गर्ल्स कॉलेज के नजदीक जय कृष्ण क्लब में बुधवार तड़के दीवार फांदकर तेंदुए घुस आया। तेंदुआ लॉन से होकर क्लब के कार्ड प्ले रुम में घुस गया। पैंथर के आने की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने करीब सात घंटे बाद तेंदुए को ट्रेक्यूलाइज कर रेस्क्यू किया। इसके बाद उसे जंगल में छोड़ दिया गया।

बताया जा रहा है कि जंगलों से होकर तेंदुआ बुधवार तड़के रिहायशी इलाके में बने जय कृष्ण क्लब में दीवार फांदकर घुस गया। वहां मौजूद कर्मचारियों ने जब तेंदुए की आवाज सुनी तो तुरंत क्लब के सचिव को सूचना दी। सूचना मिलते ही वह तुरंत क्लब में पहुंच गए।

इसके बाद सीसीटीवी फुटेज को चेक किया गया। उसमें तेंदुआ क्लब के लॉन से होकर प्ले कार्ड रूम में टहलते हुए नजर आया। क्लब कर्मचारियों ने वन विभाग और पुलिस को इसकी सूचना दी। क्लब में तेंदुआ घुसने की सूचना पर स्थानीय लोग भी वहां इकट्‌ठा हो गए। मौके पर वन विभाग और सरिस्का अभ्यारण्य की टीम भी पहुंची।

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे कर्मियों ने तेंदुए को जाल में फंसाने के लिए मुर्गा भी कार्ड रूम में डाला। हालांकि, तेंदुआ हाथ नहीं आया। करीब सात घंटे बाद वनकर्मियों ने कमरे के दरवाजे में ड्रिल किया। फिर बंदूक से पैंथर को ट्रेक्यूलाइज किया। अचेत होने पर पैंथर को एक दरी में लपेटकर पिंजरे में डाला गया। इसके बाद उसे सरिस्का के जंगलों में छोड़ दिया गया।