सत्तर वर्षों से कोई नहीं हटा पाया धारा 370, आगे भी नहीं हटा पाएगा : आजाद

जम्मू : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और जम्म्ू कश्मीर के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 पिछले सत्तर वर्षों से लागू है और इसे कोई नहीं हटा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य का इतिहास अनूठा है और यह धारा 370 की वजह से जम्मू कश्मीर भारत का हिस्सा है। ऐसा कुछ नहीं करने दिया जाएगा जिससे इस संवैधानिक दर्जे को किसी तरह का कोई नुकसान हो।

इससे पहले कांग्रेस नेता और जम्मू कश्मीर के सदर-ए-रियासत डा करन सिंह ने भी कहा था कि उनके दादा महाराज हरि सिंह ने भारत के साथ विलय के जो दस्तावेज साइन किये थे उनमें धारा 370 शामिल नहीं थी। वहीं गुलाम नबी आजाद ने कहा कि धारा 370 को कोई नहीं हटा सकता। उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में कहा है कि वो कश्मीर में सुरक्षाबलों की मौजूदगी को कम करेगी। उन्होंने कहा कि कानू व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी जम्मू कश्मीर पुलिस की है।

आजाद ने कहा कि जम्मू कश्मीर कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका हल नफरत से हो। कांग्रेस वार्ता में विश्वास रखती है और उसी से हल का रास्ता तलाश करेगी। जम्मू कश्मीर और लद्दाख तीनों खित्तों के लोगों की भावनाओं के अनुरूप ही हल होना चाहिये।