चैत्र नवरात्र पर मां वैष्णो के भक्तों के लिए सजने लगा दरबार, सुरक्षा बढ़ाई

कटड़ा, । छह अप्रैल से चैत्र नवरात्र शुरू हो रहे हैं। इसके लिए विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा की भव्य सजावट की जा रही है। भक्तों की आमद को देखते हुए श्रइन बोर्ड ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

वैष्णो देवी भवन पर स्वागत द्वार बनाए जा रहे हैं। पूरे भवन प्रांगण को देशी-विदेशी फूलों से सजाया जा रहा है। इसके साथ ही वैष्णो देवी भवन पर पडऩे वाले अन्य धार्मिक स्थलों जिनमें आद्कुंवारी, भैरो घाटी, सांझी छत, चरण पादुका, बाणगंगा और मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के साथ ही अन्य कृत्रिम गुफाओं को भी फूलों से सजाया जा रहा है। पवित्र चैत्र नवरात्र में करीब तीन लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसे लेकर श्रइन बोर्ड प्रशासन ने जोरशोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

भवन में होगा शतचंडी महायज्ञ : चैत्र नवरात्र में इस साल भी श्री माता वैष्णो देवी श्रइन बोर्ड की ओर से वैष्णो देवी भवन के सरस्वती भवन प्रांगण में शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पंडित विश्वमूर्ति शास्त्री की देखरेख में 51 प्रकांड पंडित पवित्र नवरात्र में रोजाना हवन-यज्ञ के साथ ही पूजा-अर्चना करेंगे। शतचंडी महायज्ञ का शुभारंभ श्रइन बोर्ड के सीईओ करेंगे। देशभर से आने वाले श्रद्धालु यज्ञ में शामिल होकर परिवार की सुख-शांति की कामना करेंगे। दूसरी ओर आधार शिविर कटड़ा में दुर्गा पूजा समिति की तरफ से नगर के मुख्य बस अड्डे पर विशाल पंडाल बना कर मां दुर्गा, मां काली, मां सरस्वती, भगवान गणोश तथा मां वैष्णो देवी की पवित्र ङ्क्षपडियों की स्थापना की जाएगी।

नवरात्र में ढाई से तीन लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना : पवित्र चैत्र नवरात्र के दौरान देशभर से करीब ढाई से तीन लाख श्रद्धालुओं के माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आने की संभावना है। इससे नगर का व्यापारी वर्ग उत्साहित नजर आ रहा है। नगर के होटलों के साथ ही गेस्ट हाउस व धर्मशालाओं में अग्रिम बुकिंग जारी है।

केबल कार के लिए सिर्फ तत्काल बुकिंग : वैष्णो देवी भवन तथा भैरव घाटी के मध्य चलने वाली पैसेंजर केबल कार सेवा की बुकिंग पूरी तरह से तत्काल रूप से ही उपलब्ध है। श्रइन बोर्ड की तरफ से फिलहाल इस सेवा को ऑनलाइन नहीं किया गया है।

हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग फुल : वैष्णो देवी भवन पर आवासीय सुविधा के साथ ही हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग फुल हो चुकी है। दिव्यांगों, मरीजों और बुजुर्ग को तत्काल बुकिंग उपलब्ध करवाने के लिए श्रइन बोर्ड प्रशासन ने विशेष प्रबंध किए हैं। बैटरी कार सेवा पर 20 फीसद बुकिंग ऑनलाइन है।