चुनावी सीजन में गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, 98 करोड़ का भुगतान जारी

सहारनपुर: चुनावी सीजन में गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी है। जनपद की 2 सहकारी चीनी मिलों ने गन्ना किसानों को 98 करोड़ रुपए का भुगतान जारी कर दिया है जबकि इन मिलों समेत 5 चीनी मिलों को सॉफ्ट लोन के माध्यम से मिलने वाला 134 करोड़ रुपया भी मंजूर हो गया है।

जिला गन्ना अधिकारी कृष्ण मोहन मणि त्रिपाठी ने बताया कि जनपद की 5 चीनी मिलों ने गन्ना भुगतान के लिए सॉफ्ट लोन अप्लाई किया था। इनका 133.96 करोड़ रुपया नाबार्ड ने मंजूर कर दिया है, जल्द ही यह पैसा जारी कर देंगे। जिला गन्ना अधिकारी के कार्यालय में आयोजित बैठक में नानौता चीनी मिल के प्रतिनिधि ने बताया कि किसानों को 57 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया है जो शीघ्र ही किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नानौता चीनी मिल ने 25.29 करोड़ रुपए सॉफ्ट लोन के लिए आवेदन किया है जो शीघ्र ही प्राप्त होने के बाद किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा।

इसी प्रकार सरसावा चीनी मिल के प्रतिनिधि ने बताया कि उनके द्वारा 41 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया गया जबकि 14.21 करोड़ के सॉफ्ट लोन के लिए आवेदन किया गया है। गागलहेड़ी चीनी मिल ने 5.95 करोड़ के सॉफ्ट लोन के लिए आवेदन किया है। शेरमऊ चीनी मिल ने 34.01 करोड़ के सॉफ्ट लोन के लिए आवेदन किया है। बजाज ग्रुप की गांगनोली चीनी मिल ने सॉफ्ट लोन के लिए अप्लाई न कर कहा है कि उनके द्वारा चीनी बेचकर भुगतान किया जाएगा।

जिला गन्ना अधिकारी त्रिपाठी ने अभी तक चीनी बिक्री न किए जाने पर गहरा रोष प्रकट करते हुए निर्देश दिया कि यदि चीनी मिल द्वारा गन्ना मूल्य भुगतान में विलंब किया गया तो उनके विरुद्ध कठोर विधिक कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर उन्होंने बंसतकालीन गन्ना बुआई की भी समीक्षा की।