बैंसला पर अटकी भाजपा की अंतिम सूची, आज केंद्रीय नेताओं से मिलेंगे जावड़ेकर

मीनाक्षी पारीक 

जयपुर. हनुमान बेनीवाल से गठबंधन के बाद अब भाजपा कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को लेकर भी बड़ा ऐलान कर सकती है। इसके लिए केंद्रीय मंत्री व प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर शनिवार को दिल्ली जाकर केंद्रीय नेताओं से बातचीत करेंगे। बैंसला के नाम पर फैसला होने के साथ ही आज भाजपा अपने आखिरी पांच प्रत्याशियों की सूची भी जारी कर सकती है।

हालांकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि मौजूदा बची हुई सीटों में से बैंसला को टिकट दिए जाने की संभावना कम ही है। उन्होंने अपने लिए अजमेर और टोंक सवाईमाधोपुर में से एक सीट मांगी थी। हालांकि इन दोनों सीटों पर पार्टी अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। अब उच्च स्तर पर फैसला होना है कि इनमें से कोई टिकट बदला जाएगा या बैंसला को पार्टी में कोई बड़ा पद मिलेगा।

भाजपा प्रदेश की 19 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। इसके अलावा नागौर की सीट वह गठबंधन में रालोपा के संयोजक हनुमान बेनीवाल को दे चुकी है। अब पांच सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी घोषित होना शेष है। इनमें पहले चरण की 2 सीटें और दूसरे चरण की 3 सीटें शामिल हैं। पहले चरण की 2 सीटों में राजसमंद और बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट तथा दूसरे चरण में भरतपुर, धौलपुर-करौली और दौसा संसदीय सीट शामिल हैं। इनमें से सिर्फ राजसमंद और बाड़मेर-जैसलमेर सामान्य सीट है। भरतपुर तथा धौलपुर-करौली एससी व दौसा एसटी सीट है।

राजसमंद सीट पर अब तक दीया कुमारी का नाम ही सबसे आगे चल रहा है। बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर आईपीएस महेंद्र चौधरी के अलावा कैलाश चौधरी का नाम फिर चर्चाओं में आया है। दौसा सीट पर विधायक ओम प्रकाश हुड़ला या जसकौर मीणा में से किसी एक के पास टिकट जा सकता है। किरोड़ी लाल मीणा के विरोध के चलते दौसा सीट पर प्रत्याशी का ऐलान नहीं हुआ था। हालांकि दौसा के चुनाव अगले चरण में है इसलिए पार्टी को इसके लिए प्रत्याशी घोषित करने की जल्दी भी नहीं। भरतपुर व धौलपुर-करौली को लेकर भी बहुत से दावेदार आ गए हैं।