पेंटागन ने पाक के F-16 जेट की गिनती को लेकर अमेरिकी पत्रिका का दावा किया खारिज

वॉशिंगटनः अमेरिका की फॉरन पॉलिसी मैगजीन में पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को छपी रिपोर्ट को पेंटागन ने सिरे से खारिज कर दिया है । अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का कहना है कि मैगजीन में छपी रिपोर्ट कि अमेरिका ने पाकिस्तान को जो लड़ाकू विमान एफ-16 दिए हैं, वो गिनती में पूरे हैं, सरासर झूठी हैं क्यों उनकी तरफ से ऐसा कोई बयान नहीं जारी किया गया है।

गौरतलब है कि फॉरन पॉलिसी मैगजीन ने अपनी एक रिपोर्ट में छापा था कि अमेरिका ने पाकिस्तान को उसकी तरफ से दिए सभी एफ-16 विमान गिनती में पूरे पाए हैं। इसके बाद भारत के पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान के मार गिराए जाने के दावे पर सवाल उठने लगे थे। बता दें कि भारत ने 26 फरवरी की आधी रात को पाकिस्तान में घुसकर वहां आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर उन्हें तबाह कर दिया था।

इसके अगले दिन पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर एफ-16 लड़ाकू विमानों से हमला करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। भारतीय वायुसेना ने 28 फरवरी को मार गिराए गए पाकिस्तान एफ-16 लड़ाकू विमान के अवशेषों को दिखाया था। इसका मकसद यह साबित करना था कि अमेरिका में बने यह एफ-16 विमानों का पाकिस्तान भारत को टारगेट करने में इस्तेमाल करता है। पाकिस्तान ने स्पष्ट रूप से अपने किसी भी एफ-16 लड़ाकू विमान के मार गिराए जाने से इनकार किया था।

साथ ही दावा किया था कि उसने भारत के खिलाफ इनका कभी इस्तेमाल नहीं किया। फॉरन पॉलिसी मैगजीन के अनुसार, पाकिस्तान ने अमेरिका को अपने यहां आकर एफ-16 विमानों की गिनती करने का न्योता दिया था। गुरुवार को मैगजीन में लारा सेलीगमन की छपी रिपोर्ट में कहा गया, ‘अमेरिका ने गिनती में पाकिस्तान को उसकी तरफ से दिए सभी एफ-16 विमान वहां मौजूद पाए गए।