दुनिया की सबसे लम्बी इलैक्ट्रिक बस, एक साथ 250 यात्रियों को करवाएगी सफर

चीन की ऑटोमोबाइल निर्माता कम्पनी BYD Auto ने दुनिया की सबसे लम्बी बस को तैयार किया है जो एक बार में 250 यात्रियों को सफर करवा सकती है। इस बस को तैयार कर कम्पनी ने एक बार फिर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस K12A बस की लम्बाई 27 मीटर (लगभग 88.5 फुट) है और यह प्योर इलैक्ट्रिक है यानी पूरी तरह से बिजली से चार्ज होकर काम करती है। कम्पनी ने बताया है कि इसमें खास तैयार की गई बैटरियों को लगाया गया है जिससे इसे एक बार फुल चार्ज कर 300 किलोमीटर तक का रास्ता तय किया जा सकता है। यानी पूरे दिन इसे आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

4 व्हील ड्राइव 

इस बस को आधिकारिक तौर पर सबसे पहले चीन के शहर शेन्जेन में स्थित BYD कम्पनी के हैडक्वार्टर में शोकेस किया गया है। यह इलैक्ट्रिक बस 4 व्हील ड्राइव सिस्टम पर काम करती है। इसका मतलब है कि समतल रास्ते पर इसे टू व्हील ड्राइव मोड में चलाया जा सकता है वहीं ज्यादा पावर की जरूरत लगने पर 4 व्हील ड्राइव की ऑप्शन काम आती है।

70km/h  की टॉप स्पीड 

इस बस में इलैक्ट्रोनिक कन्ट्रोल्स दिए गए हैं वहीं इसमें लगी इलैक्ट्रिक मोटर्स इसे 70 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक चलाने में मदद करती हैं। इस बस की एक और खासियत यह भी है कि इसे DC और AC दोनों चार्जिंग पोर्ट्स के जरिए चार्ज किया जा सकता है। यानी इसे वाल आऊटलैट से या फिर किसी अन्य बैटरी सोर्स के साथ कनैक्ट कर भी चार्ज किया जा सकता है। कम्पनी ने बताया है कि इसके जरिए सफर करने पर यात्रियों को शांत, प्रदूषण मुक्त यात्रा का अलग ही अनुभव मिलेगा। वहीं इसके ऑप्रेटर को बस के रख-रखाव में खर्च होने वाली लागत में कमी आएगा। फिलहाल कम्पनी ने इस बस की कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।