फोबर्स की एशिया लिस्ट मे ग्वालियर के अभिषेक का नाम

 

भोपाल(अर्पित गुप्ता)फोबर्स ने अपनी 30 अंडर 30 एशिया लिस्ट जारी कर दी है।चौथी बार जारी इस लिस्ट में 300 लोगो को जगह दी गई है इसमें मध्यप्रदेश से 3 यंगस्टर्स को चुना गया है इनमें शहर से सोशल एंटरप्रन्योर कैटेगरी में मुस्कान ड्रीम फाउंडेशन के सीईओ अभिषेक दुवे को शामिल किया गया है,इन्हें 11 जुलाई को हांगकांग आमंत्रित किया गया है जहाँ इन्हें सम्मानित किया जाएगा।
अभिषेक ने ग्वालियर डबरा भितरवार और मुरार के 70 सरकारी स्कूल्स में डिजिटल क्लास की शुरुआत की है। एजुकेशन में इनोबेशन और बच्चों को स्कूल में जोड़ने के लिए उन्हें यह अवार्ड दिया जा रहा है।अभिषेक ग्वालियर के रहने बाले और एक साधारण परिवार से आते है। उन्होंने अपनी पढ़ाई ग्वालियर से पूरी की है । अभिषेक ने मुस्कान की स्थापना 2014 में की थी जब वे आईटीएम यूनिवर्सिटी से अपनी बीटेक की पढ़ाई पूरी कर रहे है मुस्कान ड्रीम्ज सरकारी स्कूल को डिजिटल पाठशाला में तब्दील करने काम करती है जिस से स्कूल में पढ़ बच्चो की शिक्षा के प्रति रुझान हो।गौरतलब है मुस्कान ड्रीम्ज ने इसकी शुरुआत 2017में ग्वालियर से की थी और अनुकूल परिणाम आने के बाद एक प्राइवेट कम्पनी की मदद से मध्यप्रदेश में 100 से भी अधिक स्कूल को डिज़िटल बना चुके है।मुस्कान ड्रीम्ज फोबर्स की सूची में शिक्षा के क्षेत्र में भारत की एक मात्र संस्था है।फोबर्स हर साल अपनी सूची निकलता है जिसमे नामांकन कोई भी दे सकता है। नामांकन के बाद इसमें तीन चरणों में सिलेक्शन किया जाता है।

अभिषेक के मन की बात

मैं शुक्रियादा करना चाहता हूँ सभी लोगों को जिन्होंने मुस्कान को यहां तक लाने में साथ दिया साथ ही उन लोगो का भी हृदय से
धन्यवाद देना चाहूंगा जो मेरे साथ कदम से कदम मिलाकर चले और हजारो बच्चो के चेहरे पर मुस्कान दी।इसी के साथ ही इस सम्मान के लिए फोबर्स का भी धन्यवाद और में अपनी समाज के लिए इसी तरह निरंतर कार्य करता रहूंगा।।

अभिषेक दुबे
फाउंडर मुस्कान ड्रीम फाउंडेशन