सरेआम चाकू मारकर लूटपाट करने वाले सीसीटीवी फुटेज की मदद से पकड़े गए

नीलू सोनी 

रायपुर.शांति नगर केनाल रोड में रविवार सुबह पौने 6 बजे एक युवक से लूटपाट करने वाले दो लुटेरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। घटना का दो मिनट का सीसीटीवी फुटेज मिला है, जिसमें दोनों चाकू से हमला करते और लूटपाट करते हुए दिखाई दे रहे हैं। उसी फुटेज से पुलिस ने लुटेरों की पहचान की और ताबड़तोड़ छापे मारकर उन्हें पकड़ लिया।

आरोपी घटना स्थल से 700 मीटर दूर शांति नगर विनोबाभावे नगर के रहने वाले हैं। लूट के मामले में पहले भी जेल जा चुके है। रविवार की सुबह दोनों नई मोपेड पर वारदात करने निकले थे। वारदात के बाद आरोपी मोपेड घर पर छोड़कर शहर से बाहर भाग गए थे।

फैक्ट्री जाने के लिए निकला था पीड़ित 
सिविल लाइन इंस्पेक्टर मोहसीन खान ने बताया कि समस्तीपुर बिहार का पंकज महतो (24) ब्रेड फैक्ट्री में काम करता है। वह दस दिन पहले ही रायपुर आया है। वह रोज की तरह रविवार सुबह फैक्ट्री जाने के लिए निकला था।
चाकू दिखाकर किनारे ले गए और लूट लिया
केनाल रोड में सूर्य नमस्कार मूर्ति के पास विनोबाभावे नगर का अटल स्वरूप तांड़ी (24) और रूपेश जगत (19) पीछे से मोपेड में आए। उसकी बाइक के आगे अपनी मोपेड अड़ाकर उसे रोका। डराकर उसे सड़क किनारे ले गए। दाेनों चेहरे पर कपड़ा बांध रखा था। किनारे ले जाकर एक ने पंकज को पकड़ा और दूसरा उसके जेब से पर्स निकालने की कोशिश करने लगा। उसी दौरान आरोपी अटल ने जेब से चाकू निकाला और पंकज को डराने लगा। चाकू से किए दो वार, लूटकर भागे
आरोपी ने चाकू से दो वार किया और पंकज का मोबाइल और जेब के पैसे लूट लिए। पंकज के कंधे और हाथ पर चाकू से चोट आई। लुटेरे वहां से शंकर नगर की ओर भागे और घूमकर अपने घर आ गए। घटना की सूचना के बाद पुलिस ने केनाल रोड में लगे कैमरे की जांच की। जहां पर घटना हुआ है। वहीं पर कैमरा लगा हुआ है, उसमें पूरी घटना कैद हो गई।
मुंह पर कपड़ा बंधे होने से आई मुश्किल
फुटेज मिलने के बाद भी पुलिस दोनों आरोपियों को पहचान नहीं पा रही थी, क्योंकि उनके चेहरे पर कपड़ा बंधा हुआ था। फुटेज को आसपास वालों को दिखाया गया, तब दो लोगों ने अटल की ओर इशारा किया। पुलिस ने आनन-फानन में उसका प्रोफाइल चेक किया। कुछ संकेत मिलने के बाद पुलिस ने अटल के घर पर छापा मारा, वह गायब था। वहां घटना में उपयोग किया मोपेड मिल गया। पुलिस ने परिजनों का दबाव बनाया।
चाकू और लूट का सामान हुआ बरामद
दोनों आरोपी शहर के बाहर एक रिश्तेदार के यहां छिपे हुए थे। पुलिस की टीम वहां रवाना की गई और रात में छापा मारकर पकड़ लिया। उनके पास से चाकू भी बरामद किया गया है, जिससे हमला किया गया था। पंकज का मोबाइल व पर्स भी बरामद हो गया है। पुलिस के अनुसार अटल लूट के मामले में पहले भी जेल जा चुका है। राजेंद्र नगर पुलिस ने उसके खिलाफ कार्रवाई की थी। जेल से छूटने के बाद से वह फिर लूटपाट करने लगा। आरोपी अपने बड़े भाई की नई मोपेड लेकर निकला था, जिसे कुछ महीने पहले ही खरीदा गया है। आरोपियों ने लूट का ढाई हजार खर्च कर दिया है। पर्स को घर के पास फेंक दिया था।