कोई भी ~50 हजार से ज्यादा नकद लेकर नहीं चल सकता, सोर्स नहीं बताया तो पूरा पैसा जब्त होगा

मीनाक्षी पारीक 

जयपुर. लोकसभा चुनाव 2019 में अचार संहिता के दौरान कोई भी व्यक्ति 50 हजार रुपए से ज्यादा की नकदी अपने साथ नहीं ले जा सकता। यदि कोई 50 हजार से ज्यादा की नकदी लेकर जा रहा है और जांच में पकड़ में आ गया तो उसे राशि का स्त्रोत बताना होगा।

यदि वह एटीएम से लेकर आ रहा है तो उसकी पर्ची , बैंक से लेकर आ रहा है तो पासबुक मे एंट्री बतानी होगी।  स्त्रोत नहीं बताने पर प्रशासन रूपयों को जब्त कर लेगा। चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किए है। लोकसभा चुनाव में एक उम्मीदवार अधिकतम 70 लाख रुपये की राशि खर्च कर सकता है।  एक प्रत्याशी 20 हजार रुपये से ज्यादा का नकद लेन देन नहीं कर सकता।

जिला कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह यादव ने बताया कि जांच के लिए कई टीमें बनाई गई है। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद पूरे संसदीय क्षेत्र में नाके लगाए है। सभी टीमों को प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट देने को कहा है। प्रत्याशी द्वारा नामांकन भरने के दिन से ही उसके चुनावी खर्च का आंकलन शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान ज्यादा कैश, शराब, किसी भी तरह का मादक पदार्थ लेकर जाने वाले वाहनों पर सर्विलेंस टीमों व फ्लाइंग स्क्वैड को नजर रखने को कहा है।