एम्स में 4 नए मॉड्यूलर ओटी शुरू, 20% कम होगी वेटिंग

गर्वित श्रीवास्तव 

जोधपुर. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज और ऑपरेशन कराने वालों के लिए अच्छी खबर है। एम्स के अध्यक्ष डॉ. एससी शर्मा और एम्स डायरेक्टर डॉ. संजीव मिश्रा ने बुधवार को ट्रोमा काम्पलेक्स में चार नए मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर (ओटी) का उद्घाटन किया है। इनसे वर्तमान में ऑपरेशन के लिए चल रही मरीजों की वेटिंग लिस्ट में 20 प्रतिशत कम होगी और मरीजों को ऑपरेशन के लिए 30-40 दिन में ही डेट मिलने लगेगी।

अभी मरीजों को ऑपरेशन के लिए दो से तीन महीने तक का टाइम दिया जा रहा है। एम्स जोधपुर में फिलहाल 12 ऑपरेशन थियेटर काम में लिए जा रहे थे। नए चार ओटी मिलने के बाद एम्स में 16 माड्यूलर ओटी मरीजों के लिए खोले गए हैं। इसके साथ ही आठ करोड़ रुपए की लागत से तैयार सेंट्रल स्टरलाइजेशन रूम भी बुधवार से शुरू हो गया है। इसमें ओटी में काम आने वाले कपड़ों और काम आने वाले उपकरणों को स्टरलाइज किया जा सकेगा। अभी एम्स में छोटे प्लांट में यह काम हो रहा था।

एम्स अस्पताल अधीक्षक डॉ. अरविंद सिन्हा ने कहा कि अभी ऑपरेशन थियेटरों की संख्या कम थी और सर्जिकल विभाग ज्यादा। इस वजह से मरीजों को ऑपरेशन की डेट एक-दो माह विभागानुसार दी जा रही थी। अब नए 4 माड्यूलर (प्रत्येक 85 लाख की लागत से) ओटी मिलने से सभी सर्जन को एक दिन अतिरिक्त ओटी मिलेगा जिससे जिन्हें तीन-चार माह के बाद की डेट दी जा रही थी, उन्हें 30-40 दिन में ही ऑपरेशन डेट मिल सकेगी। इससे ओवरऑल वेटिंग लिस्ट 20% कम हो जाएगी।