पहले घंटे गया में 11 तो जमुई में तीन फीसद मतदान

गया/ जमुई बिहार की चार लोकसभा और नवादा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए गुरुवार को मतदान शुरू हो चुका है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज करीब 71 लाख वोटर 44 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए 7486 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदाताओं की सहूलियत के लिए गया, नवादा, औरंगाबाद और जमुई लोकसभा क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।
अभी तक कितना हुआ मतदान, जानिए
08 बजे – मतदान के पहले घंटे में सर्वाधिक मतदान गया में हुआ है। सुबह आठ बजे तक वहां 11 फीसद वोट पड़े हैं। आौरंगाबाद में 5.60 फीसद वोटिंग हुई है। बिहार में सबसे कम वोटिंग जमुई व नवादा में हुई है। दोनों जगह आठ बजे तक केवल तीन-तीन फीसद वोटिंग हुई थी।

LIVE UPDATES
– गया जिला के  स्वराज पुरी रोड स्थित मतदान संख्या 120 पर बिहार सरकार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार मतदान करने लिए साइकिल से पहुंचे।गया के डुमरिया स्थित अरबन सलैया बूथ के बाहर एक केन बम मिलने से हड़कम्‍प मच गया। यह बूथ नक्‍सली इलाके में है। औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के इमामगंज थाना क्षेत्र के छाकरबंदा में भी एक आइईडी बरामद किया गया है। इसकी पुष्टि एसएसपी राजीव मिश्रा ने की है। इससे पहले कल भी सीआरपीएफ के कोबरा जवानों ने डुमरिया में ही एक बूथ के पास नक्सलियों द्वारा प्‍लांट किए दो आइईडी और एक देसी बम को बरामद कर डिफ्यूज किए थे।
– सुबह सात बजे सभी सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। इसके लिए बूथों पर पहले से ही कतार लग चुकी थी। अब धीरे-धीरे ये कतारें लंबी हो रही हैं।
– मतदान को लेकर युवा व महिला मतदाताओं में उत्‍साह दिख रहा है। हालांकि,नवादा के बरबीघा पिंक बूथ पर सुबह सात बजे तक एक भी वोटर को नहीं देखा गया।
– बूथों पर बूढ़े मतदाताओं की संख्‍य भी कम नहीं दिख रही। मतदान शुरू होने के पहले घंटे में कई जगह पोलिंग शुरू नहीं हो सकी थी। नवादा लोकसभा के बरबीघा विधानसभा बूथ संख्या 51 पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मतदान शुरू नहीं हो सका था। जमुई के बूथ नंबर 214 पर भी ईवीएम मशीन खराब मिली। चकाई मतदान केंद्र संख्या 22 पर कंट्रोल यूनिट खराब रहने के कारण मॉक पोल नहीं हो सका। गया के टिकारी में उर्दू मध्य विद्यालय पंचानपुर में बूथ संख्या 309 पर भी ईवीएम काम नही कर रहा था। जमुई के सिकंदरा विधान सभा के बूथ संख्या 244 उमवि घनबेरिया पर भी 15 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ।

सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं। बूथों पर सीपीएफ (सेंट्रल पुलिस फोर्स) बीएमपी और पुलिस की तैनाती सुनिश्चित की गई है। नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए दो हेलीकॉप्टर को निगरानी में लगाया गया है। इसके अलावा एक एयर एंबुलेंस को भी तैनात किया गया है। चुनाव आयोग ने निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और निर्विघ्न मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली है।

चिराग पासवान, जीतनराम मांझी हैं प्रमुख उम्मीदवार
पहले चरण में किस्मत आजमाने वाले दिग्गजों में गया सीट पर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के विजय मांझी और महागठबंधन के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी हैं। जबकि, औरंगाबाद में निवर्तमान सांसद व भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रत्याशी सुशील सिंह और महागठबंधन के घटक दल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के प्रत्याशी उपेंद्र प्रसाद हैं। नवादा सीट पर एनडीए की ओर से सूरजभान सिंह के भाई व लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) प्रत्याशी चंदन कुमार हैं। जबकि, महागठबंधन उम्मीदवार के रूप में राष्‍टीय जनता दल (RJD) के पूर्व विधायक राजबल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी हैं। जमुई लोकसभा सीट पर महागठबंधन प्रत्याशी के रूप में राष्‍टीय लोक समता पार्टी (RLSP) से भूदेव चौधरी और एनडीए प्रत्याशी के रूप में एलजेपी के चिराग पासवान एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं।