जलियांवाला बाग हत्याकांड के 100 साल पूरे, राहुल गांधी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

अमृतसर के जलियांवाला बाग के नरसंहार कांड को आज 100 साल पूरे हो गए हैं। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि दी और दो मिनट का मौन भी रखा। उनके साथ सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी मौजूद थे। शहीदों की याद में सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाए

बता दें कि राहुल गांधी शुक्रवार देर रात पंजाब के अमृतसर पहुंचे। जहां उन्होंने अकाल तख्त गोल्डन टैम्पल में माथा टेका। इस दौरान उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर जलियांवाला बाग कांड के शहीदों को याद किया और कहा कि उनका बलियादान कभी भुलाया नहीं जा सकता।

गौरतलब है कि पंजाब के अमृतसर में स्थित जलियांवाला बाग नरसंहार 13 अप्रैल 1919 को वैशाखी के दिन हुआ था। जलियांवाला बाग में स्वतंत्रता के समर्थन में शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने के लिए जुटी भीड़ पर जनरल आर डायर के नेतृत्व में ब्रिटिश इंडियन आर्मी ने अंधाधुंध गोलीबारी की, जिससे इस घटना में सैकड़ों लोग मारे गए थे । ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने जलियांवाला नरसंहार कांड की 100वीं बरसी से पहले बुधवार को इसे ब्रिटिश भारतीय इतिहास में ‘शर्मसार करने वाला धब्बा’ करार दिया लेकिन उन्होंने इस मामले में औपचारिक माफी नहीं मांगी।