रामनवमी के अवसर पर ”स्मृति वन” में किया वृक्षारोपण

गणेश योगी सिरोही*
*हरे कृष्ण विलेज द्वारा पर्यावरण की रक्षा के लिए* जिला टोंक स्थित सोहेला वन क्षेत्र में एक *”स्मृति वन”* विकसित किया गया। जिसके तहत हरे कृष्ण विलेज के भक्तों द्वारा जयपुर, टोंक, कोटा, आसपास से आने वाले ग्रामवासियों, सत्संग में आने वाले श्रद्धालुओं इत्यादि को किसी विशेष अवसर पर जैसे कि अपने किसी प्रियजन के जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ, धार्मिक त्यौहार इत्यादि पर *”स्मृति वन”* में एक – एक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाता है।
रामनवमी के अवसर पर हरे कृष्ण विलेज में *भगवान का अभिषेक किया गया* तथा जयपुर, गोविंदगढ़, टोंक, निवाई इत्यादि से आए हुए श्रद्धालुओं ने ”स्मृति वन” में अपने – अपने नाम से एक – एक पेड़ लगाया तथा समय-समय पर उस पेड़ की देखभाल करने का संकल्प भी लिया।
हरे कृष्ण विलेज को *यह प्रेरणा मुख्य वन संरक्षण, अजमेर (अक्षय सिंह जी) द्वारा दी गई। मुख्य वन संरक्षक (अक्षय सिंह जी) ने भी अपने पोते के जन्मदिन पर तथा उप वन संरक्षक, टोंक (सुचैक गौड़) द्वारा अपनी सेवानिवृत्ति के अवसर पर स्मृति वन में एक – एक पेड़ लगाया* तथा उन्होंने पर्यावरण की रक्षा के लिए हरे कृष्ण विलेज द्वारा विकसित किये गए *”स्मृति वन” की प्रशंसा की।*