पेरिस हादसा: बॉलीवुड से अंतरराष्ट्रीय जगत तक गम की लहर, सोशल मीडिया पर जताया दुख

पेरिस के ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम कैथेड्रल में सोमवार को आग लगने की घटना ने पुरी दुनिया को हिलाकर रख दिया। यह फ्रांस के लोगों के लिए ही नही बल्कि पूरे विश्व के लिए दुखद घटना बताई जा रही है। इस आगजनी ने सदियों की विरासत को खाक कर दिया।

PunjabKesari
दिल दहला देने वाली इस घटना को लेकर फिल्म जगत से लेकर अंतरराष्ट्रीय नेताओं ने सोशल मीडिया पर दुख व्यक्त किया। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्वीट किया कि नोट्रे डेम दुनिया की बड़ी धरोहरों में से एक है और हम दुख के इस क्षण में फ्रांस के लोगों के साथ हैं। जब हम इतिहास को खोता देखते हैं तो हम दुखी होते हैं लेकिन आने वाले कल के लिए फिर से मजबूती के साथ खड़ा होना भी हमारा स्वभाव है।  पुतर्गाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने ट्वीट कर लिखा कि मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और शहर की मेयर एनी हिडालगो के साथ दुख की इस घड़ी में एकजुटता जतायी है। आग में यूरोपीय इतिहास का एक हिस्सा नष्ट हो गया।

PunjabKesari
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने ट्वीट कर लिखा कि नोट्रे डेम कैथेड्रल में लगी भीषण आग को देख रहे ज्यादातर अमेरिकी नागरिकों की तरह मैं भी इस पवित्र स्थल के विनाश और नुकसान को लेकर दुखी हूं। फ्रांस के लोगों, कैथोलिक समुदाय के लोगों और दुनिया भर के उन सभी लोगों के प्रति मेरी गंभीर संवेदनाएं जो इस इमारत की सुंदरता और इतिहास के प्रशंसक रहे हैं।

PunjabKesari
वहीं अभिनेता रितेश देशमुख ने ट्वीट कर लिखा कि ये विश्व की सबसे बड़ी ट्रेजडी है और इस पर बोलने के लिए उनके पास कुछ नहीं है। अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी इस घटना को काफी बुरा है और दुखद बताया।

PunjabKesari

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा कि आज रात मेरी संवेदनाएं फ्रांस के लोगों और आपात सेवाओं के साथ हैं जो नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगी भयानक आग को बुझाने में लगे हैं। इसके अलावा मिस्र, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पोलैंड, स्पेन, बेल्जियम और ईरान ने भी इस घटना पर दुख जताया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एक ट्वीट किया कि नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगी आग की तस्वीरें देख भयभीत हूं- पेरिस में विश्व धरोहर का एक अनूठा उदाहरण जो 14 वीं शताब्दी का है। फ्रांस के लोगों और सरकार के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari